JDA Plot For Sale : सही लोकेशन और प्रॉपर्टी का ऐसे करें चयन, खरीदने में रखें ये सावधानी  

JDA Plot For Sale
JDA Plot For Sale देश में नोटबंदी के बाद प्रॉपर्टी बाजार शायद ख़त्म सा हो गया है। लेकिन जरुरत के चलते भाव और जगह नहीं देखि जाती क्योंकि जयपुर और दिल्ली जैसी सिटी में जमीनों के भाव आसमान पर थे जो आज बिलकुल फर्श पर है।  दिल्ली में जमीन और प्लॉट की बजाय जनता फ्लैट ज्याद पसंद करने लगी है।  लेकिन जयपुर  शहरों में प्लॉट या खाली जमीन को ही तरजीह दी जाती है।  जयपुर जैसे शहर में बिल्डर अपने खर्चे और आमदनी के लिए फ्लैट बेचने पर जोर दे रहे हैं लेकिन जनता की दिलचस्पी खुद का आँगन और छत दोनों एक साथ होने की है।  नौकरी करने वाले बाहरी राज्यों या शहरों के  कर्मचारियों की दिलचस्पी फ्लैट लेने में रहती है जिसमें वो बिना किसी चिंता के रह सकते है और बदली होने पर विक्रय करके चले जाते हैं।  
JDA Plots In Jaipur के नाम से सबसे ज्यादा सर्च किये  जाते हैं और इन्ही प्लाट की सबसे ज्यादा कीमत है।  जेडीए प्लॉट्स इन जयपुर के नाम से बहुत सी वेबसाइट बनी हुई है जो डीलर और मालिक से बेचने वाले मकान की जानकारी लेती है और सर्च करने वाले को लोकेशन सहित जानकारी देती है। इसके अलावा जेडीए और राजस्थान हाउसिंग बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से भी ई-ऑक्शन के जरिये कार्नर प्लॉट की नीलामी में भाग लिया जा सकता है।  देखा जाए तो जयपुर में टोंक रोड पर सबसे ज्यादा विकास और कॉलोनी विकसित हुई है।  सबसे कम आगरा रोड और अजमेर रोड है जहाँ जनता को जगह रास नहीं आई।  देखा जाए तो जयपुर में सबसे महँगी जगहों की बात करें तो परकोटे को छोड़कर सभी जगहों पर अच्छी बसावट है और खुलापन देखने को मिलता है।  वैशाली नगर, राजापार्क, मानसरोवर, जगतपुरा, विद्याधर नगर जैसी कॉलोनी सबसे ज्यादा कीमत रखती है।  जयपुर में इन्वेस्टमेंट के तौर पर आगामी वर्षों में लाभ को देखा जाए तो जगतपुरा और सीकर रोड सबसे बेहतर है।  
प्रॉपर्टी में कैसे करें इन्वेस्टमेंट 
सबसे पहले खुद का नौकरी स्थल और गाँव का रास्ता देखें।  जैसे नौकरी से गाँव जाने में समय भी ज्यादा न लगे और भविष्य में गाँव भी ज्यादा दूर न लगे।   जैसे सीकर रोड वाले लोग उसी रोड पर जयपुर में घर खरीदना चाहेंगे। लेकिन बसावट और जयपुर के फैलाव को देखते हुए लोग जगतपुरा की तरफ जाना पसंद करेंगे।  जयपुर में सीकर रोड पर बालाजी कॉलेज से लेकर बेनाड रोड तक प्लॉट में इन्वेस्टमेंट किया जा रहा है।  बेनाड रोड जमीन की कीमतें ज्यादा नहीं है और बसावट भी ठीक ठाक है। जयपुर में प्लॉट लेने के लिए सबसे पहले अपना बजट और जरुरत के अनुसार लोकेशन को चुनें।   लोकेशन और बजट में तालमेल बबैठ जाए तो ही खरीदने पर विचार करें। बजट के अनुसार गणेश नगर जयपुर में प्रापर्टी के भाव 20 हजार से 25 हजार रूपए तक के हैं।  लोकेशन के अनुसार बेचने वाला और डीलर अपनी मर्जी की दर भी तय कर लेते हैं। 
how to invest in property in jaipur 
जितना हो सके दलालों से दूर रहें।  हो सके तो डायरेक्ट ओनर से मिलकर ही प्रॉपर्टी का बेचान की बात करें।  राजस्थान में डीलर द्वारा ग्राहक को गुमराह किया जाता है। डीलर के द्वारा जितना ज्यादा हो सकेगा पैसा बताया जायेगा लेकिन वास्तविकता में मालिक से सिर्फ रजिस्ट्री के वक्त ही मिलने दिया जायेगा। डीलर और मालिक से घर खरीदने में लगभग 2 लाख रूपए तक की बचत हो सकती है।  

Latest News