JDA Plot For Sale In Jaipur अगर आप भी खरीद रहें हैं जयपुर में प्रॉपर्टी तो इन बातों का रखें ध्यान और घर के लिए… 

JDA Plot For Sale In Jaipur
JDA Plot For Sale In Jaipur राजस्थान में सबसे महँगी जमीन जयपुर में है।  जयपुर में जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा योजना के अंतर्गत काटी गई कॉलोनी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाती है और चयनित उम्मीदवारों को प्लाट वितरित किये जाते हैं।  लेकिन जेडीए के अतिरिक्त 90A के भी प्लाट होते हैं जो आगामी दिनों में जेडीए में तब्दील हो सकते हैं।  सोसाइटी प्लाट की बात करें तो ये प्लॉट खेती की भूमि को रिहायशी में बदलकर रहने योग्य बना देते हैं लेकिन शहर के अनुसार इनका की मास्टर प्लान नहीं होता।  इन्हे जेडीए में कन्वर्ट करने के लिए शर्तें पूरी होना आवश्यक है।  सोसाइटी के प्लॉट में थोड़ी रिस्क रहती है क्योंकि जिस दिन जेडीए में कन्वर्ट होगी तो पार्क,  रोड और सभी सुविधाएँ उसके अनुरूप होगी। 
जेडीए प्लाट जयपुर में सबसे बेस्ट प्रॉपर्टी है। 
जेडीए के प्लाट खरीदने से पहले कॉलोनी की लोकेशन और उसकी बसावट के सम्बन्ध में जानकारी के लिए खुद वहां जाएँ और देखें। वैसे गूगल मैप भी इतनी जानकारी तो दे देता है।  जेडीए की जमीनों के भावों का आंकलन आप कॉलोनी के अनुसार कर सकते हैं।  कॉलोनी की बसावट और सुविधाएँ क्या हैं।  रोड से दुरी और आने जाने की वाहन सुविधाएं कितनी हैं।  मुलभुत सुविधाओं में चिकित्सालय और स्कूल के साथ यातायात के साधन होना जरुरी है। सुविधाओं के साथ साथ शहर से दुरी का भी महत्त्व होता है।  शहर के अंदर कीमतें माध्यम होती है जहाँ पार्किंग जैसी सुविधाएं नहीं होती और ट्रेफिक की मगजमारी रहती है।  भीड़भाड़ के इलाके से दूर शकुन वाली जगह ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करती है।  
ऐसे करें प्लॉट का चयन how to select plot in jaipur 
प्लॉट जितना छोटा होता है उतना ही सही होता है। साफ सफाई भी जल्द हो जाती है और किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती।  लेकिन छोटा परिवार होना भी जरुरी है।  परिवार में अगर 4 सदस्य हैं तो 4 सदस्य अन्य भी मानकर चलना चाहिए।  4 सदस्यों के परिवार के लिए 2BHK फ्लैट सही होता है। जिसमें मेहमान आदि आने की स्थिति में एडजस्ट करना पड़ता है।  देखा जाए तो हम स्वतन्त्र घर की बात कर रहे हैं।  ऐसे में 50 वर्गगज के प्लॉट भी परिवार और मेहमानों के लिए काफी होता है।  निचे खुद का परिवार रह सकता है और मेहमानों के लिए ऊपर का भाग सही रहता है।  लेकिन आपके पास आर्थिक स्तर मजबूत है तो 200 वर्गगज का प्लाट ही लें क्योंकि 100 वर्गगज में घर और शेष में गार्ड पौधे होने चाहिए।  घर में हरियाली और परिवार के खुली हवा में बैठने के लिए जगह होनी चाहिए।  
जयपुर में कॉलोनी के अनुसार जेडीए के प्लाट  की कीमत अलग – अलग हैं।  कॉलोनी राजापार्क जैसी है तो कीमतें आसमान छू लेती है और सीकर रोड, टोंक रोड पर जमीन के भाव माध्यम हैं।  सीकर रोड पर प्लाट आम आदमी भी खरीद सकता हैं। जयपुर में कम कीमत के प्लॉट की अगर बात करें तो सोसाइटी के प्लॉट बेहतर होते हैं।  JDA Plot For Sale In Jaipur सर्च करने पर आपको आगरा रोड, सीकर रोड, टोंक रोड, अजमेर रोड और कालवाड़ रोड दिखाई देगा। लोकेशन और शहर से दूरी के मामले में सभी दिशाओं में लगभग समान है लेकिन गांव से और नौकरी के दूरी के लिहाज से जो उचित लगे वहीं इन्वेस्टमेंट होना चाहिए। 

Latest News