UGC Guideline For Admission 2022-23:
UGC Guideline For Admission 2022-23:

Latest Hindi News: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने यूजी, पीजी और पीएचडी में दाखिले के लिए नियमों में बदलाव किए हैं। देश भर के केंद्रीय सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए अब नए नियमों से गुजरना होगा। आयोग ने पीएचडी दाखिले लिए उम्मीदवार का नेट परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी कर दिया है। साथ ही, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए CET उतीर्ण करना अनिवार्य है। यूजीसी द्वारा जारी किये नये नियम अगले शैक्षणिक सत्र 2022-23 से ही लागू कर दिए जाएंगे।

UGC Guideline For Admission 2022-23:

केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए CET और NET परीक्षा 13 से अधिक भाषाओं में आयोजित की जाएगी। सीईटी स्कोर के आधार पर प्रवेश के लिए निजी और अन्य डीम्ड विश्वविद्यालयों को भी विचार करने के सुझाव दिये हैं। बता दें कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए CET परीक्षा का आयोजन इस साल से शुरू किया जाना था।

विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को यूजीसी द्वारा भेजे गय़े पत्र में लिखा है, ” सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को सत्र 2022-23 के लिए CET आयोजन की सलाह दी जाती है। ये परीक्षाएं न्यूनतम 13 भाषाओं में आयोजित की जाएंगी। कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को राज्य के सभी केंद्रीय /राजकीय के अतिरिक्त सभी निजी विश्वविद्यालयों / डीम्ड यूनिवर्सिटीज द्वारा भी अपनाया जा सकता है।

Latest News