वैसे तो मेडिकल कोर्स में दाखिला NEET की परीक्षा पास करने के बाद ही होता है। लेकिन बहुत से छात्र छात्रा ऐसे हैं, जो NEET पास नहीं कर पाते या देना नहीं चाहते हैं लेकिन वे मेडिकल लाइन में ही अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। ऐसे छात्र छात्राओं के लिए भी बहुत से मेडिकल कोर्स हैं। जिनको करने के बाद वे मेडिकल के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कोर्स के बारे में यहां बता रहें हैं।

1 . बीएससी नर्सिंग का कोर्स

बीएससी नर्सिंग का कोर्स चार वर्ष का होता है। यह कोर्स करने के बाद आप स्टॉफ नर्स, नर्स टीचर या मेडिकल कोडर जैसी पोस्ट पर कार्य कर सकते हैं। वैसे तो इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए NEET को पास करना अनिवार्य नहीं है। लेकिन कई राज्य अब इसके लिए NEET स्कोर को स्वीकार करने लगे हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप 3 से 5 लाख रुपये प्रति वर्ष की जॉब आसानी से पा सकते हैं।

2 . बीएससी न्यूट्रिशन और डाइटिशियन/ह्यूमन न्यूट्रिशन/फूड टेक्नोलॉजी का कोर्स

इन कोर्स को आप 3 से 4 साल में पूरा कर सकते हैं तथा आप न्यूट्रीनिस्ट, फूड टेक्नोलॉजिस्ट और रिसर्च के पदों पर कार्य कर सकते हैं। इसके बाद आप 5 लाख रुपये प्रति वर्ष की जॉब आसानी से पा सकते हैं।

3 . बीएससी बायोटेक्नोलॉजी का कोर्स

इस कोर्स को आप 3 से 4 साल में पूरा कर सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप बायोटेक्नोलॉजिस्ट पद पर कार्य करके 3 से 5 लाख रुपये प्रति वर्ष का वेतन पा सकते हैं।

4 . बीएससी एग्रीकल्चर साइंस का कोर्स

यह एक चार साल का कोर्स है। इसको आप प्राइवेट तथा सरकारी दोनों ही कॉलिज से कर सकते हैं। इसको करने के बाद आप एग्रोनॉमिस्ट, एग्रीकल्चर साइंटिस्ट और एग्रीबिजनेस जैसे पदों पर कार्य कर सकते हैं। आप इन पदों पर 3 से 8 लाख रूपये प्रति वर्ष का वेतन पा सकते हैं।

Latest News