Old 5 Rupee Note: अगर आपको भी बचपन से पुराने नोट या सिक्के इक्ठ्‌ठे करने की आदत है तो ये आदत आपको अब लखपति बना सकती है। जी हां अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चल रही पुराने सिक्को की निलामी के चलते आप रातों-रात मालामाल हो सकते है। अगर आपका नोट कंपनी की डिमांड के मुताबिक निकला तो आप घर बैठें लाखों रूपए कमाने का मौका पा सकते है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हो रही एंटिक नोटों की निलामी

दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस वक्त पांच रूपए के नोटों की भारी डिमांड चल रही है। जिसमे आप पांच रूपए का नोट बेचकर लाखों रूपए कमा सकते है। लेकिन उसके लिए कुछ शर्ते लागू होंगी। उसके बाद ही उस नोट को आप ऑनलाइन बेच पाएंगे। ऐसे में पांच रूपए के नोट में सबसे पहले तो ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की फोटो होना चाहिए, इसके बाद 5 रूपए के पुराने नोट में 786 नंबर अंकित किया गया है तो आप इसे कुछ वेबसाइटों पर 1 लाख रुपये कमा सकते हैं।

इस वेबसाइट पर कर सकते है नीलामी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस तरह पुराने नोट और सिक्के की नीलामी आज से नहीं बल्कि कई सालों से चल रही है। जिसमें आपको जानकर हैरानी होगी कि इस पुराने दुर्लभ सिक्कों व नोटों की ऑन्लाइन बदली करोड़ो रूपए में भी होती है। आप eBay जैसी वेबसाइट पर पुराने सिक्कों, नोटों को आसानी से नीलाम कर सकते हैं। अगर आपके पास भी ऊपर बताए 5 रुपये के नोट की क्लीन फोटो है तो आपको उसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वेबसाइट पर 5 रुपये के नोट की फोटो अपलोड करते ही नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इतने रूपए में बिके है दुर्लभ सिक्के

पुराने ऐसे मामलों की बात करें तो मक्का मदीना के एक 1018 साल पुराना सिक्के की नीलमी 2.5 करोड़ रुपये में हुई। इस सिक्के पर मक्का मदीना की तस्वीर और 786 भी खुदा हुआ था। वहीं एक और केस में माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का एक सिक्का भी 50 लाख रुपये में बिका। इस सिक्के पर मां दुर्गा की तस्वीर थी।