आधार कार्ड भारतीय नागरिकों का पहचान पत्र होता है जिसे भारतीय सरकार द्वारा जारी किया जाता है। यह भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होता है। इसलिए हर जगह सबसे पहले दस्तावेजों में आधार कार्ड को ही पूछा जाता है। ऐसे में कई लोगों की नौकरियां ट्रांसफरेबल होती है साथ ही कई लोग ऐसे होते हैं जो किराए के घर में रहते हैं। ऐसे में इन लोगो का एड्रेस बदल जाता है। जिसकी वजह से लोगों को आधार में एड्रेस अपडेट करवाने के लिए आधार कार्ड सेंटर के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं और घाटों लाइनों में लगना पड़ता है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे की आप घर बैठे अपने आधार कार्ड पर कैसे ऑनलाइन एड्रेस अपडेट कर सकते हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) कई तरह की सर्विसेज उपलब्ध करवाता है। आप यूआईडीएआई की साइट पर आधार कार्ड में अपना एड्रेस, फोटो, नाम आदि सब अपडेट करवा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने आधार में एड्रेस कैसे अपडेट कर सकते है। इसके लिए आपको बस यूआईडीएआइ की वेबसाइट पर जाना है और नीचे दिए गए बिंदुओं को फॉलो करना है।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://uidai.gov.in/ पर जाना है।

स्टेप 2: वेबसाइट के ऊपरी बाई तरफ ड्रॉप डाउन मेनू से My Aadhaar पर क्लिक करें।

स्टेप 3: इसके बाद वेबसाइट के ऊपरी बाई तरफ ड्रॉप–डाउन मेनू से Update Demographics Data Online विकल्प को चुनना है।

स्टेप 4: अब आपको लॉगइन करना होगा। इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है, कैप्चा कोड भरना है,फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है।

स्टेप 5: अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको यहां इंटर करना है।

स्टेप 6: अब आपको Update Aadhaar Online पर क्लिक करना है। जिसके बाद एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको Proceed To Update Aadhaar पर क्लिक करना है।

स्टेप 7: अब आपको एड्रेस सिलेक्ट करना होगा। उसके बाद एक बार फिर से Proceed To Update Aadhaar पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 8: यहां पर आपको अपना नया एड्रेस भरना है साथ ही एक सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट ही अपलोड करना होगा जिस पर आपका नया एड्रेस मेंशन हो।

स्टेप 9: अब आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपने द्वारा अपडेट की गई सारी जानकारी दिखाई देगी इस जनकारी को आपको एक बार ढंग से चेक कर लेना है, फिर आपको 50 रुपए का पेमेंट करनी होगी।

स्टेप 10: अब आपके पास है किस लिए आएगी और आपका एड्रेस अपडेट हो जाएगा।