Top 10 Wrestlers In WWE History
Top 10 Wrestlers In WWE History

Top 10 Powerful Wrestlers In WWE History: डब्ल्यूडब्ल्यूई का हिस्सा होना किसी भी रैसलर के लिए एक सपने के साकार होने जैसा है। विंस मैकमोहन अपनी कंपनी के अंदर पावरहाउस जैसे फाइटर ही पसंद करते हैं। हालांकि वह उसी तरह से नहीं जाते जैसे उन्होंने 80 या 90 या 2000 के दशक में किया था, लेकिन डब्ल्यूडब्ल्यूई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभी भी ताकतवर पहलवानों की तलाश में हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं WWE में आज तक के इतिहास के 10 सबसे ताकतवर रेसलर के बारे में…

WWE के समय में, मैकमोहन को ऐसे लोगों के प्रति पक्षपाती माना जाता था जो दूसरों की तुलना में अधिक शक्तिशाली दिखाई देते हैं। हाल ही में WWE द्वारा बहुत सारे सुपरस्टार्स को शामिल किया गया है, ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल है कि कौन दूसरों की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। हमने कुछ ऐसे तथ्यों के जरिए जानने की कोशिश की है, जिससे हम उनकी ताकत का अंदाजा लगा सके।

Top 10 WWE Wrestlers

10. हल्क होगन
हल्क होगन वास्तव में डब्ल्यूडब्ल्यूई के सबसे शक्तिशाली पहलवानों में से एक थे। लेकिन, वास्तव में होगन को अन्य पहलवानों की तुलना में बहुत अधिक मजबूत शरीर मिला था। उन्होंने 32 साल पहले रैसल मेनिया 3 में आंद्रे द जाइंट पर अपने स्लैम से दुनिया को चौंका दिया था।

अतीत में, होगन और आंद्रे द जाइंट पूरे डब्ल्यूडब्ल्यूई में सबसे प्रसिद्ध पहलवानों में से एक थे। हालांकि हल्कस्टर अब 66 साल का हो गया है, लेकिन वह अधिकांश रोस्टर की तुलना में अधिक नहीं खेल रहा। 66 साल की उम्र में भी होगन अब भी एक और चुनौती लेना चाहते हैं और WWE में अपना करियर खत्म करना चाहते हैं।

9. अंडरटेकर
डब्ल्यूडब्ल्यूई के 10 सबसे शक्तिशाली पहलवान
अंडरटेकर इस सूची में अन्य WWE सुपरस्टारों जितना शक्तिशाली नहीं है, लेकिन पूर्व विश्व हैवीवेट चैंपियन ने ऐसी फाइट भी लड़ी थीं जो उसे इस सूची में शामिल होने के योग्य बनाती थीं।

यह 340lbs मृत वजन है। इसके अलावा, घुटने टेकते समय रिंग में पटकने का उनका निर्णय (यह सुनिश्चित करने के लिए कि हेनरी की गर्दन नहीं टूटेगी) इसका प्रमाण है। अंडरटेकर WWE इतिहास के अब तक के सबसे मजबूत रैसलर्स में से एक हैं। वह अपने प्राइम को पार कर चुका है, लेकिन WWE सुपरस्टार हर बार अखाड़े में प्रशंसकों को पुरानी यादों को ताजा कर देता है।

8. केन
इस सूची में केन का नाम देखकर थोड़ा चौंकना व्यावहारिक है, लेकिन यहाँ एक वास्तविकता है। क्योंकि केन के पास वास्तव में हेलुवा ताकत है। WWE ने उनकी बॉडी को जनता को नहीं दिखाया बल्कि कंपनी उन्हें एक भयानक चरित्र को चित्रित करने के लिए इस्तेमाल कर रही थी।

इसहाक यांकेम और बाद में नकली डीजल के रूप में अपनी पहली उपस्थिति से केन कई भूमिकाओं में रहे हैं, लेकिन एक शक्तिशाली भूमिका में नहीं। अगर यह सच है कि उन्होंने आर्म रेसलिंग में लैसनर को हराया तो उन्हें इस लिस्ट में शामिल किया जाना चाहिए। लेसनर के शब्दों को सुनें कि वह कितने शक्तिशाली पहलवान थे।

7. जॉन सीना
जॉन सीना इस सूची में अन्य नामों की तरह नहीं हैं, लेकिन, इस तथ्य के बारे में आपको धोखा न दें कि उन्होंने रैसलमेनिया 25 में एक ही समय में उनमें से दो, द बिग शो और एज को एक साथ घुमाया। यह 778 पाउंड से अधिक वजन था। यदि दावा किया गया वजन 251lbs है तो यह एक बड़ी उपलब्धि है।

कुछ साल पहले, क्रिस वैन व्लियट ने द बिग शो का साक्षात्कार किया था और जब यह पूछा गया कि किसके साथ कुश्ती करने पर सबसे शक्तिशाली व्यक्ति का एहसास हुआ। शो ने लेसनर, केन, हेनरी और अन्य के साथ भी फाइट की है। अगर बिग शो दूसरों के अलावा सीना की तारीफ कर रहा है, तो इसके पीछे एक वजह है।

6. रैंडी ऑर्टन
रैंडी ऑर्टन, 2001 के WWE कॉन्ट्रैक्ट को अपना प्रशिक्षण पूरा करने के लिए ओहियो वैली रेसलिंग भेजा गया था। 2002 में प्रसिद्ध OVW क्लास के हिस्से के रूप में, जिसमें जॉन सीना बटिस्टा, ब्रॉक लेसनर भी शामिल थे, अंततः उन्हें पूरे एक साल बाद मेन रोस्टर में बुलाया गया।

रैंडी ऑर्टन ने 25 अप्रैल, 2002 को स्मैकडाउन पर अपने पहले टेलीविज़न डब्ल्यूडब्ल्यूई शोडाउन में WWE Superstar Hardcore Holly को हराया। सितंबर 2002 में रॉ ने रैंडी ऑर्टन का मसौदा तैयार किया गया था। उन्होंने अपने प्रमुख शो की शुरुआत के दौरान स्टीवी रिचर्ड्स को हराया था। अगले हफते ही उन्हें कंधे में चोट लग गई और उन्हें कई महीनों के लिए फाइट से दूर होने के लिए मजबूर होना पड़ा।

5. ब्रॉक लैसनर
पूर्व UFC हैवीवेट चैंपियन, ब्रॉक लैसनर उन सितारों में से एक हैं, जो विंस मैकमोहन हमेशा से उनकी टीम में शामिल होना चाहते थे। द बीस्ट इनकार्नेट को WWE के साथ अपने भविष्य के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं थी क्योंकि मैकमोहन पहले ही इस मामले को देख चुके थे।

मुख्य रोस्टर पर लेसनर की पहली उपस्थिति से पहले वह उन पहलवानों में से थे, जिन्हें विन्सेंट के. मैकमोहन सबसे ज्यादा प्यार करते थे। बिग शो जैसे सुपरस्टार्स को उठाने से लेकर मार्क हेनरी तक, उनकी मस्कुलर बॉडी उस ताकत का सबूत है जिस पर उनके रूपरेखा का निर्माण किया गया है।

4. स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन
स्टीवन जेम्स एंडरसन का जन्म 18 दिसंबर, 1964 को ऑस्टिन में हुआ था। ऑस्टिन को उपनाम विलियम्स उनके सौतेले पिता केन विलियम्स से मिला। स्टोन कोल्ड ने अपने रेसलिंग करियर की शुरुआत 1989 में डलास स्पोर्टटोरियम में क्रिस एडम्स के स्कूल में शामिल होकर की। ऑस्टिन ने बॉबी ईटन को हराकर WCW में पदार्पण किया। उन्होंने लगातार पांच महीनों तक ‘WCW टैग टीम चैंपियनशिप ‘ अपने नाम की।

स्टोन कोल्ड एक्सट्रीम चैम्पियनशिप रेसलिंग (ECW), 1995 के पूर्व सदस्य भी थे। ऑस्टिन 1995 में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ में शामिल हुए और उन्हें टेड डिबाएस से मिलियन डॉलर चैम्पियनशिप का ख़िताब मिला। रेसलमेनिया 12 में वेगा वेगा को हराने के बाद, उनके करियर के ग्राफ में काफी वृद्धि हुई।

3. बिग शो
आज के युवा WWE के प्रशंसक शायद अस्सी के दशक के दौरान रेसलिंग में बिली ग्राहम की शक्ति की सराहना न करें।लेकिन, ग्राहम रेसलिंग की दुनिया में मांसपेशियों को स्पोर्ट करने वाले पहले डब्ल्यूडब्ल्यूई सितारों में से थे और उन्हें वर्तमान में सामान्य माना जाता है।

ग्राहम का विंस मैकमोहन और हल्क होगन जैसे सुपरस्टारों पर एक बड़ा प्रभाव था, जो डब्ल्यूडब्ल्यूई प्रशंसकों के बहुमत के बचपन के सबसे लोकप्रिय नायक हैं। होगन ने अपने रेसलिंग के दिनों में ग्राहम द्वारा बनाए गए स्टेप को दोहराया और अपनी शैली बनाई। बिली ग्राहम भी उन पहलवानों में से एक थे जिनका दूसरों ने अनुकरण करने का प्रयास किया।

2. मार्क हेनरी
मार्क हेनरी को WWE में दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में जाना जाता है। वह एक पूर्व ओलंपिक भारोत्तोलक हैं जिन्होंने भारोत्तोलन और पावरलिफ्टिंग में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। हेनरी की ताकत के सबसे प्रभावशाली कारनामों में से एक ट्रैक्टर के दो ट्रोले को खींचने की उनकी क्षमता थी।
उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा। हेनरी पूर्व WWE चैंपियन थे और पहले अर्नोल्ड स्ट्रॉन्गमैन क्लासिक विजेता भी हैं। WWE क्षेत्र में अपनी ताकत दिखाने के साथ-साथ हेनरी ने कई भारोत्तोलन स्वर्ण पदक जीते हैं।

1. ड्वेन जॉनसन
द रॉक के नाम से मशहूर ड्वेन जॉन का जन्म 2 मई 1972 को हेवर्ड (कैलिफ़ोर्निया, यूएसए) में हुआ था। वह एक अमेरिकी पेशेवर पहलवान / अभिनेता हैं। जॉनसन का जन्म एक कुश्ती परिवार में हुआ था। उनके नाना पीटर मैविया, “हाई चीफ”, एक प्रख्यात पेशेवर रेसलर थे। जॉनसन के पिता रॉकी जॉनसन अमेरिकी क्षेत्रीय रेसलिंग सर्किट में काम करते थे। जॉनसन ने भी बॉक्सिंग की। जॉनसन 1974 में जॉर्ज फोरमैन के लिए एक विरल पार्टनर थे। डब्ल्यूडब्ल्यूई के इतिहास में चैंपियन और हेवीवेट चैंपियन के ख़िताब अपने नाम किए। साथ ही मार्क हेनरी और बिग शो को भी कई बार हराया।

Latest News