govt jobs

Latest Jobs 2022: पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पीजीसीआइएल) ने असिस्टेंट इंजीनियर ट्रेनी (कंप्यूटर साइंस/ इलेक्ट्रिकल/ सिविल/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन) के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इनके तहत कुल 105 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इनमें एईटी कंप्यूटर साइंस के 37, इलेक्ट्रिकल के 60, सिविल के 4 और इलेक्ट्रॉनिक्स के 4 पद शामिल हैं। इन पदों पर योग्य आवेदकों का चयन गेट 2021 परीक्षा के माक्र्स, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। एईटी के पदों पर नौकरी पाने के इच्छुक व योग्य आवेदक 20 फरवरी, 2022 को रात 11:59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं।

500 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी।
20 फरवरी, 2022 को रात 11:59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
60 फीसदी न्यूनतम माक्र्स होने चाहिए आवेदकों के बैचलर्स डिग्री में।

चयन प्रक्रिया में गेट 2021 के माक्र्स को 85 फीसदी, ग्रुप डिस्कशन को 3 फीसदी और पर्सनल इंटरव्यू को 12 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। इंटरव्यू में अनारक्षित वर्ग के आवेदकों को न्यूनतम 40 फीसदी माक्र्स हासिल करने होंगे। वहीं, आरक्षित वर्ग के आवेदकों को इंटरव्यू में पास होने के लिए न्यूनतम 30 फीसदी माक्र्स लाने होंगे।

कैसे करें अप्लाई

पीजीसीआइएल के असिस्टेंट इंजीनियर ट्रेनी के पदों पर नौकरी के इच्छुक आवेदक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। आवेदकों को 500 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी। हालांकि, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/एक्स-एसएम आवेदकों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी। आवेदकों को आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी जमा करने की जरूरत नहीं है।

क्या है योग्यता

असिस्टेंट इंजीनियर ट्रेनी के पद के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने किसी मान्य यूनिवर्सिटी/संस्थान से संबंधित विषय में न्यूनतम 60 फीसदी माक्र्स के साथ फुल टाइम बीई/बीटेक/बीएससी (इंजीनियरिंग) की डिग्री हासिल की हो।

इसके साथ ही, आवेदकों के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। इसके अनुसार, 31 दिसंबर, 2021 को आवेदकों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 28 वर्ष होनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि आवेदकों का जन्म 31 दिसंबर, 1993 को या उसके बाद हुआ हो। हालांकि, इसमें ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष, एससी/एसटी वर्ग को 5 वर्ष और पीडब्ल्यूडी वर्ग के आवेदकों को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

विस्तृत जानकारी के लिए आवेदक पीजीसीआइएल की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Latest News