atithi shikshak seection candidate list
atithi shikshak seection candidate list

MP Atithi Shikshak Registration 2019 प्रदेश में सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के चलते सरकार द्वारा भर्तियां नहीं खोले जाने पर विकल्प के तौर पर ईजाद की गई अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली कारगर साबित हुई है। अतिथि शिक्षक भर्ती के लिए पहले स्कूलों में साक्षात्कार होते थे और फिर कई मुश्किलों से होकर गुजरना पड़ता था। अतिथि शिक्षक भर्ती 2019 में पिछले वर्ष की भांति इसबार भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। अब तक प्रदेश के सभी स्तरीय स्कूलों में कुल 4.22लाख अभ्यर्थियों ने खुद को पंजीकृत किया है। कुल 2लाख 41 हजार आवेदक सत्यापित पाए गए हैं। प्रदेश में 44 हजार से ज्यादा स्कूल है जहाँ अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। प्रदेश में 19 हजार प्राथमिक स्कूल, 17 हजार मिडिल स्कूल और साढ़े आठ हजार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल हैं जहाँ अतिथि शिक्षक वर्तमान में कार्यरत हैं।

अतिथि शिक्षकों के तीन वर्ग बने हुए हैं। वर्ग-1 में साढ़े सत्रह हजार अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। वर्ग-2 में 51 हजार अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं और वर्ग-3 में कुल 28 हजार अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। वर्तमान में पुरे प्रदेश में कुल 98 हजार के करीब अतिथि शिक्षक अध्यापन कार्य कर रहे हैं।

अतिथि शिक्षक भर्ती आदेश 2018-19

मध्यप्रदेश सरकार के सामने पिछले वर्ष अतिथि शिक्षक चुनौती बनकर उभरे थे। धरने प्रदर्शनों और ज्ञापनों के साथ ही स्थायी करने की मांग उठाई गई थी। बहुत से संगठनों ने अतिथि शिक्षकों के लंबित मानदेय को दिलाने के लिए सरकार को ज्ञापन भी दिया था। सरकार ने शिक्षक भर्ती में अतिथि शिक्षकों को अनुभव के आधार पर अंक देने का फैसला किया था। प्रदेश में कुल 33 हजार के करीबन अतिथि शिक्षक हैं जिन्हे मानदेय समय पर भुगतान किया जाता हैं। 63 हजार से अधिक अतिथि शिक्षकों को वेतन नहीं मिल रहा है।

Atithi Shikshak Recruitment 2019


अतिथि शिक्षकों के कुल 78 हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं। अभी तक 63 हजार अतिथि शिक्षकों की जोइनिंग रिपोर्ट की गई है। ख़राब रिकॉर्ड के कारण से 21 हजार अतिथि शिक्षकों को कार्यमुक्त किया गया था।

How To Register Atithi Shikshak Recruitment 2019
अतिथि शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद जिले स्तर पर काउंसलिंग की जाएगी। अभ्यर्थी को चुने जाने पर सभी शैक्षणिक दस्तावेज सत्यापन करवाने होंगे। सभी प्रक्रियाओं के बाद चयनित अभ्यर्थियों की सूची जिलेवार जारी की जाएगी। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जिलेवार रिक्तियां और विषयवार रिक्तियां देख सकते हैं।

Latest News