Jan Dhan Yojana
Jan Dhan Yojana

यदि आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं है तो भी आप 10 हजार रुपये का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको PM जन धन योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खोलना होगा। यदि आपने अभी तक इस योजना में खाता नहीं खोला है तो जल्दी ही इस खाते को बैंक में जाकर खुलवा लें। इस खाते में आपको कई प्रकार के अन्य लाभ भी मिलते हैं। इसके अलावा इस खाते की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह खाता जीरो बैलेंस पर खुलता है। आपको आता दें कि “प्रधानमंत्री जन धन योजना” केंद्र सरकार की ओर से चलाई गई योजना है। इस योजना को अब तक 7 वर्ष हो चुके हैं तथा अब तक भारत में इस योजना के अंतर्गत 41 करोड़ से अधिक खाते खुल चुके हैं।

जीरों बैलेंस की मिलती है सुबिधा

आपको पता होगा ही की सामान्य बचत खाता यदि बैंक में खोला जाता है तो उसमें मिनिमम बैलेंस आपको रखना ही होता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप पर पेनल्टी लगनी शुरूहो जाती है लेकिन प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खुले बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस की शर्त नहीं होती है। अतः यदि आपके खाते में एक भी पैसा नहीं होता है तो आपको किसी प्रकारकी पेनल्टी नहीं लगती है।

इस प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं 10 हजार रुपये

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खुले खाते में बैलेंस न होने पर आपको 10 हजार रुपये की ओवर ड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाती है। पहले यह राशि 5 हजार रुपये की थी। बाद में इसको बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया गया था। आपको दी गई ओवर ड्राफ्ट की सुबिधा एक शार्ट टर्म लोन की तरह होती है। इसका लाभ लेने के लिए आपका प्रधानमंत्री जन धन खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए तथा आपकी उम्र 65 वर्ष से कम होनी चाहिए। यदि आप इस खाते को खुलवाना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक में जाकर आप इस खाते को आसानी से खुलवा सकते हैं। इस खाते में आपको 30,000 रुपये का जीवन बीमा तथा अधिक ब्याज की सुबिधा भी मिलती है।

Latest News