constable jobs
constable jobs

Latest Govt Jobs: दसवीं पास के लिए कांस्टेबल के 1149 पदों पर डाइरेक्ट भर्ती निकाली है। इच्छुक युवा जो फिजिकल फिट हो, आवेदन कर सकता है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने कांस्टेबल/ अग्नि के कुल 1149 पदों पर भर्तियों के लिए भारतीय पुरुष नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों पर योग्य आवेदकों का चयन पीईटी, पीएसटी, लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन आदि के आधार पर किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को पे लेवल-3 (21 हजार 700 रुपए से 69 हजार 100 रुपए) तथा केंद्र सरकार के कर्मचारियों को समय-समय पर देय सामान्य तथा अनुमेय भत्तों के तहत वेतन दिया जाएगा। विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में उपलब्ध रिक्तियों के अनुसार रिक्तियों को भरा जाएगा। आतंकवाद/ नक्सल प्रभावित जिलों के लिए चिह्नित रिक्तियां केवल उन जिलों के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। रिक्तियों की विस्तृत जानकारी सीआइएसएफ की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदक 4 मार्च, 2022 को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

100 रुपए का आवेदन शुल्क जमा करना होगा

23 वर्ष तय की गई है, आवेदकों की अधिकतम उम्र

क्या है योग्यता

सीआइएसएफ में कांस्टेबल के पदों के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि को अथवा उससे पहले विज्ञान विषय के साथ एक मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा पास कर ली हो। साथ ही, आवेदकों के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। इसके अनुसार, 4 मार्च, 2022 को आवेदकों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 23 वर्ष तय की गई है। इसका अर्थ यह है कि आवेदकों का जन्म 5 मार्च, 1999 से पहले और 4 मार्च, 2004 के बाद नहीं होना चाहिए। हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में एससी/एसटी वर्ग के आवेदकों को 5 वर्ष, ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 3 वर्ष और भूतपूर्व सैनिकों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। आवेदकों के लिए शारीरिक मानक भी तय किए गए हैं, जिनकी जानकारी सीआइएसएफ की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

कैसी होगी चयन प्रक्रिया

जिन आवेदकों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे, उन्हें पीईटी/पीएसटी में बुलाने के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। चयन परीक्षा के सभी चरणों के लिए प्रवेश पत्र केवल ऑनलाइन तरीके से सीआइएसएफ की वेबसाइट  के माध्यम से जारी किए जाएंगे। पीईटी/पीएसटी में अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को कंप्यूटर आधारित टेस्ट के तहत लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यह परीक्षा कुल 100 माक्र्स और 120 मिनट की अवधि की होगी। इसमें चार भाग होंगे जिनमें हर भाग में 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे। आवेदकों से सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य ज्ञान और जागरूकता, प्रारंभिक गणित और अंग्रेजी/ हिंदी के 12वीं कक्षा (विज्ञान विषय) के स्तर के सवाल पूछे जाएंगे।

कैसे करें अप्लाई

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कांस्टेबल/अग्नि के पदों पर नौकरी पाने के इच्छुक व योग्य आवेदक वेबसाइट  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, आवेदकों को आवेदन शुल्क भी जमा करवाना होगा। आवेदकों को 100 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा। हालांकि, एससी, एसटी और भूतपूर्व सैनिक (ईएसएम) से संबंधित अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट होगी। अभ्यर्थी डेबिट अथवा के्रडिट काड्र्स और यूपीआइ का प्रयोग करते हुए नेट बैंकिंग के माध्यम से अथवा एसबीआइ की शाखाओं में एसबीआइ चालान जनरेट करते हुए नकद के माध्यम से यह आवेदन शुल्क जमा करवा सकते हैं। अभ्यर्थी 4 मार्च, 2022 को रात 11:30 बजे तक ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करवा सकते हैं।

Latest News