Thursday, February 9, 2023
HomeTrendingठंड का मौसम हो और नाश्ते में मिल जाए ये आलू मेथी...

ठंड का मौसम हो और नाश्ते में मिल जाए ये आलू मेथी का स्वादिष्ट पराठा तो दिन बन जायेगा, इस विधि को करें फॉलो

सर्दी के मौसम में गरमा-गर्म पराठे खाने को मिल जाएं तो जैसे मन तृप्त हो जाए। जब पराठा मेथी, मूली, गाजर या फिर आलू का हो तो क्या कहने। नाश्ता हो या डिनर थाली में जब गर्म पराठे सर्व किए जा रहे हों तो एक या दो खाकर ना पेट भरता है और ना ही मन। यदि आपको भी पराठा खाना खूब पसंद है तो आप सर्दियों में मेथी पराठा जरूर खाते होंगे। लेकिन, हम जो मेथी पराठा की रेसिपी आपको बता रहे हैं, उसमें जरा सा ट्विस्ट है। दरअसल, हम आपको बताने वाले हैं आलू मेथी पराठा बनाने की रेसिपी।ये स्वाद में स्वादिष्ट और बनाने में आसान रेसिपी है। आइए आलू मेथी पराठा बनाने की रेसिपी बताते हैं।

आलू मेथी पराठा बनाने की जरूरी सामग्री
आलू
मेथी पत्ता
गेहूं का आटा
प्याज
हरी मिर्च
धनिया पत्ती
धनिया पाउडर
जीरा पाउडर
गरम मसाला
लाल मिर्च पाउडर
चाट मसाला
आवश्यकतानुसार तेल
स्वादानुसार नमक

आलू मेथी पराठा बनाने की विधि

सबसे पहले आप मेथी के पत्तों को अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें। अब एक बर्तन में आटा लें और इसमें मेथी के पत्ते, नमक, तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसमें पानी डालकर गूंद लें। 15 मिनट के लिए ढककर छोड़ दें। पराठे में आलू स्टफ करने के लिए आलू को उबाल लें. इसे छीलकर मैश कर लें। प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती को बारीक काट लें। आलू में प्याज, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, हरी मिर्च, चाट मसाला, नमक और कटी हुई धनिया पत्ती डाल दें।

इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब मेथी वाले आटे की लोई बनाकर बेल लें। इसमें थोड़ा सा आलू का भरता रखें और चारों साइड से रोटियों को फोल्ड कर दें। इस तरह से ये चौकोर नजर आएगा। अब इसे आप बेल लें। गैस पर तवा रखें और एक-एक करके सभी पराठे को तेल लगाकर सेंकते जाएं। तैयार है गरमा-गर्म आलू मेथी के पराठे। इसे आप टोमैटो सॉस या धनिया, पुदीने की चटपटी और तीखी चटनी के साथ नाश्ते या फिर डिनर में खाने का लुत्फ उठाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments