नई दिल्ली:हमारे भारतीय संस्कृति में पूजा करने का काफी महत्व माना जाता है। और जो लोग पूजा पाठ करते है वो लोग कुछ खास पर्व पर उपवास भी रखते है। आपको बता दे की इस समय सावन का महीना चल रहा और हमारे देश में जो लोग सावन के सोमवार को पूजा पाठ एवं व्रत रखते तो उन लोगो को कुछ बातों को ध्यान में रखना काफी आवश्यक है जिससे उनके स्वास्थ्य को कोई नुकसान न हो।

आपको बता दें कि कोई भी फास्ट हो उसमें सात्विक भोजन ही खाया जाता है तभी वह सफल माना जाता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि उपवास खोलते समय आपके थाली में किस प्रकार का खाना होना आवश्यक है। जिससे आपकी हेल्थ भी ठीक रहे और आपका उपवास भी अच्छेसे हो जाए।

उपवास में इन फूड्स को करें शामिल
मखाने की खीर
आपको अपने खाने में मखाने की खीर फलाहार में जरूर शामिल करनी चाहिए। इससे आप ऊर्जावान भी रहेंगे और आपकी थाली भी सात्विक होगी। आपको बता दें कि 100 ग्राम मखाने में 347 कैलोरी होती है। इसमें 9.7 ग्राम प्रोटीन और 14.5 ग्राम फाइबर होता है। और इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम भी पाई जाती है।

सिंघाड़े के आटे की पूरी
सिंघाड़े के आटे की पूरी भी व्रत में खाना आपके स्वास्त्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे आपका पेट भी अच्छे से भर जाता है और शरीर को न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं। इसमें विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कर्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, एमिलोज, फास्फोराइलेज, एमिलोपैक्तीं, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट और निकोटेनिक एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

मूंगफाली और आलू की सब्जी
मूंगफाली और आलू की सब्जी भी आप बनाकर इस व्रत में खा सकते हैं। यह भी सात्विक भोजन में आता है इसमें विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन B6, विटामिन B9 और पेंटोथेनिक एसिड पाया जाता है, जो आपको व्रत में भी एनर्जेटिक रखने का काम बखूबी करते हैं।

.

Latest News