nepal news
nepal news

Demonatisation in nepal : भारत में मोदी के एलान के साथ ही दो साल पहले बड़े नोटों को बंद कर दिया गया था। आज उन्ही नोटों के बदले में चल रहे नोटों पर संकट के बादल छा रहे हैं। यह नई मुद्रा नेपाल को रास नहीं आई। नेपाल ने भी भारत के बाद नोटबंदी कर लोगों को बड़ा झटका दिया है। नेपाल में सर्कार ने 100 रुपये से अधिक के भारतीय नोटों के प्रचलन पर रोक लगा दी है। अब भारतीय मुद्रा जो 100 रूपए से ऊपर की है उसे प्रतिबंधित कर दिया गया है। नेपाल सरकार ने इसे पुरे देश में तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया है।

Demonetization in nepal

नेपाल सूचना एवं प्रसारण मंत्री के मुताबिक सरकार ने घोषणा के जरिए कहा है कि वे 100 रुपये से ज्यादा के 200, 500 और 2 हजार रुपये के नोटों को अपने पास न रखें। इन्हें सरकार द्वारा अमान्य करार दिया जा चुका है। भारतीय नोट में सिर्फ 100 रुपये या निचे के नोट को ही नेपाल में कारोबार एवं अन्य चीजों के लिए स्वीकार किया जाएगा।

नेपाल में नोटबंदी
आपको बता दें कि नेपाल में 200 और 500 रुपये के नोटों बहुत ज्यादा प्रचलन है। नवंबर 2016 में भारत सरकार द्वारा की गई नोटबंदी से नेपाल में 500 और 1000 रुपये की पुरानी भारतीय मु्द्रा के अरबों रुपये फंसे हुए हैं। नेपाल ने इसे तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है।

Latest News