सभी महिलाओं को अक्सर सुबह की नाश्ते को लेकर काफी चिंता होता है। हर महिला के लिए यह सबसे बड़ी समस्या होती है, कि वह रोजाना कैसे नाश्ते लंच या डिनर में अलग-अलग पकवान बनाकर तैयार करें। वही घर के लोगों की भी रोजाना अलग-अलग डिमांड होती हैं। हर कोई रोजाना खाने में कुछ ना कुछ अलग खाना पसंद करता है। ऐसे में सभी महिलाओं के लिए यह काफी चिंता का विषय बन जाता है कि वह कैसे और क्या बना कर सबको खुश करें। तो आज हम आपको मखाना काजू करी बनाने की एक बेहतरीन रेसिपी बता रहे हैं। जिससे आप अपने घर में बना कर आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसका स्वाद खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। इसे आपके घर के बड़े से छोटे हर कोई खाना खूब पसंद करेगा। तो हमारे बताए गए विधि को फॉलो कर घर पर एक बार जरूर बनाकर ट्राई करें यह स्वादिष्ट मसालेदार मखाना काजू करी रेसिपी।

मखाना काजू करी बनाने की जरूरी सामग्री

मखाने – 1 कप
काजू – 25-30
तेल – 4 स्पून (काजू और मखाने तलने के लिए)

ग्रेवी की सामग्री
प्याज- 4
टमाटर -5 (250 ग्राम)
काजू – 25 काजू (भिगोए हुए)
हरी मिर्च – 2
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 छोटी चम्मच
तेल – 2 टेबल स्पून
जीरा – आधा छोटी चम्मच
कसूरी मेथी – 1 छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
गरम मसाला – 1/4 चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच
हरा धनिया – बारीक कटा हुआ
नमक – स्वादानुसार

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट मखाना करी

मखाना काजू कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले मखाने और काजू को अच्छे से चलकर रख लीजिए।

वहीं अब टमाटर और प्याज को टुकड़ों में काटकर अलग रख दें।

फिर अब प्यास को सबसे पहले पीसकर अलग रखें, इसके साथ ही टमाटर, हरी मिर्च और भीगे हुए काजू को मिक्सर जार में डालकर अच्छी तरीके से पिस ले।

अब हम इसका ग्रेवी तैयार करेंगे जिसके लिए सबसे पहले गैस पर पैन गरम करके उसमें तेल, हींग जीरा अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर हल्का तड़का लेंगे।

अब इसमें प्याज की पूरी डालेंगे और इसको ब्राउन होने तक अच्छे से फ्राई करेंगे। जब प्याज अच्छे से फ्राई हो जाए तब इसमें टमाटर और काजू वाला पेस्ट डालकर इसको कुछ देर के लिए अच्छे से पकाएंगे।

अब हम इसमें लाल मिर्च पाउडर नमक हल्दी और गरम मसाला डालकर तेल अलग होने तक इसको अच्छे से पका लेंगे ।

अब इसके अंदर काजू और मखाने को मिक्स करके सही से भून लेंगे।

अब इसमें हल्का पानी डालकर धीमी आंच पर अच्छे से पका कर हल्का सा ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए मलाई डालेंगे फिर इसमें धनिया पत्ता डालकर कुछ देर के लिए ढक देंगे।

अब आपका स्वादिष्ट मखाना काजू करी बनकर तैयार हो चुका है इसको आप खाने की टेबल पर सर्व कर सकते हैं