ज्यादातर नौकरियों, प्रवेश पात्रता परीक्षा या परीक्षाओं के लिए आवेदन करने में फीस का भुगतान करना पड़ता है। कई उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जो पैसों की कमी के कारण फॉर्म भरने के लिए फीस का भुगतान करने में असमर्थ होते हैं। इस महामारी के दौरान फीस के भुगतान की प्रक्रिया कैंडिडेट के लिए और भी कठिन हो गई है। ऐसे में मेधावी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम जैसी पहल हर साल अपने विभिन्न छात्रवृत्ति प्रोग्राम के जरिए सभी वर्गों के उम्मीदवारों की मदद करता है। डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में मानव संसाधन विकास मिशन मेधावी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत २०१७ से छात्रवृत्ति परीक्षा आयोजित कर रहा है।

१००० रु. तक स्कॉलरशिप
समाधान टेस्ट इनिशिएटिव के माध्यम से मेधावी मुफ्त रजिस्ट्रेशन के साथ उम्मीदवारों को विभिन्न नौकरी व अन्य आवेदन/पंजीकरण फॉर्म के लिए शुल्क का भुगतान करने में मदद करने के लिए ३०० से १००० रुपए तक की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। इस पैसे से वे मेधावी स्कॉलरशिप परीक्षाओं की अन्य परीक्षाओं के लिए फीस जमा करा सकते हैं। खास बात यह है कि छात्रवृत्ति की राशि को उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार उपयोग कर सकेंगे। इस राशि पर किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए मेधावी ऐप को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

संबंधित जानकारी
छा त्रवृत्ति के लिए योग्यता की बात करें तो कैंडिडेट का मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम मैट्रिकुलेशन/१०वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा ११वीं, १२वीं, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा पास कैंडिडेट भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। न्यूनतम १६ वर्ष और अधिकतम ४० वर्षीय कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं।

Latest News