आज हम आपको बैंगन का भरता बनाने की रेसिपी बताएंगे। बैंगन की सब्जी तो हमने बहुत बार बनाकर खाई है। क्या कभी आपने बैंगन का भरता इस तरीके से बना कर खाया है। यदि आपने इस तरीके का बैंगन का भरता नहीं खाया है। तो एक बार घर पर जरूर बना कर खाएं। ये खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। इसका स्वाद ऐसा है की हर बार इसको बनाकर खाना पसंद करेंगे। तो हमारे बताए गए रेसिपी को फॉलो कर एक बार घर पर जरूर से झटपट बनाकर तैयार करें स्पाइसी चटपटा बैंगन का भरता।

बैंगन भरता बनाने की जरूरी सामग्री

तेल
जीरा
हींग
हरी मिर्च बारीक कटी
लहसुन कटी बारीक
नमक
बारीक कटा अदरक
धनिया पत्ता
टमाटर बारीक कटी
हल्दी
धनिया पाउडर
लाल मिर्च पाउडर

ऐसी बनाए स्वादिष्ट बैंगन भरता

बैंगन भरता बनाने के लिए सबसे पहले गोल आकार वाला बैंगन ले इसको बीच से कट लगाकर इसमें चारों तरफ से लहसुन का कली अंदर डाल कर तेल के मदद से गैस पर ही इसको पकाएं।

बैंगन को दोनों तरफ से गैस की आग से अच्छे से पका कर चेक कर ले।

जब यह अच्छे से पक जाए और इसका छिलका निकलने लग जाए तब इसको हल्के हल्के हाथ से नॉर्मल होते ही सभी छिलके को उतार कर इसको अच्छे से थोड़ा मैश कर लें।

अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाकर तेल गर्म करें जिसमें जीरा, हींग डालकर इसको प्याज के साथ मिक्स करते हुए भूने।

अब इसमें बारीक कटे अदरक और लहुसन, हारिक बारीक कटी मिर्च को मिलाएं और टमाटर डालकर चलाते हुए अच्छे से पकाए।

जब ये पके तब इसमें हल्दी, मिर्च पाउडर , धनिया नमक डालकर मिक्स करें।

मसाला जब पक जाए तब इसमें आग पर पकाए हुए बैंगन को डाले। उसके साथ ही इसमें पके हुए लहसुन की कलियों को भी डाल कर अच्छे से मिक्स करके पकाएं।

अब जब आपका बैंगन मसालों में अच्छे से मिक्स होकर पक चुका है तब आखरी में इस पर धनिया पत्ता डाली और मिक्स करते हुए गैस बंद कर दे।

अब आपका स्वादिष्ट बैंगन का मसालेदार भरता बनकर तैयार हो चुका है। इसको आप खाने के लिए सर्व कर सकते हैं।