Free boring scheme
Free boring scheme

सरकार सभी वर्गों को ध्यान में रख कर लोगों के लिए बहुत सी योजनाएं संचलित करती है। जिसका लाभ लाखों लोग उठाते हैं। हालही में किसान लोगों के लिए फ्री बोरिंग योजना को सरकार से शुरू किया है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत छोटे तथा सीमांत किसानों को खेत में सिंचाई के लिए बोरिंग सुबिधा दी जायेगी। इसके अलावा किसानों को पंप सेट यानि इंजन आदि के लिए भी ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना से किसानों को बहुत अधिक लाभ मिलेगा। किसान समय पर अपनी फसल को पानी दे सकेंगे। इस कारण किसानों की उपज में भी बढ़ोतरी होगी।

सरकार से किसानों को इतना अनुदान मिलेगा

आपको बता दें कि यह योजना उत्तर प्रदेश के किसान लोगों के लिए ही है। अतः उत्तर प्रदेश के नागरिक ही इसका लाभ ले सकेंगे। इस योजना के तहत सरकार किसानों को अपनी ओर से अनुदान प्रदान करती है। आपको जानकारी दे दें कि उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के सीमांत तथा छोटे किसानों को बोरिंग के लिए 5 से 7 हजार रुपये का अनुदान देती है। इसके अलावा जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है। उनको सरकार की ओर से 40 से 60 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा राज्य के अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानों को बोरिंग कराने के लिए अधिकतम 10 हजार रुपये तक सरकार प्रदान कर रही है।

इस प्रकार से करें आवेदन

सबसे पहले आप minorirrigationup. gov.in पर जाएँ। इसके बाद आप जिस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। उस पर जाएँ। अब आपके सामने आपकी योजना से सम्बंधित पेज खुलेगा। इसके बाद आप वहां पूछी गई सभी जानकारियां भर दें तथा कागजात लगा दें। सब कुछ फाइनल करने के बाद आप सब्मिट कर दें तथा प्रिंट आउट ले लें।

Latest News