Saturday, February 4, 2023
HomeTrendingबदल गए हैं टोल टैक्स से लेकर एलपीजी के नियम, यहां जानें...

बदल गए हैं टोल टैक्स से लेकर एलपीजी के नियम, यहां जानें ताजा अपडेट

नए वर्ष के पहले दिन से ही टोल टैक्स से लेकर बैंक लॉकर तक कई चीजों के नियमों में परिवर्तन आया है। जिसका सीधा प्रभाव आम जनता पर पडेगा। इस वर्ष से आपके लिए जहां कर खरीदना महंगा हो जाएगा वहीं क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी परिवर्तन किया गया है। आइये इन सभी के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

1 . वाहन खरीदना हुआ है महंगा

1 जनवरी 2023 से वाहनों के दामों में बृद्धि हुई है। मारुती सुजुकी, टाटा मोटर्स से लेकर हुंडई तक कई कार कंपनियों के वाहनों के दामों में बृद्धि हुई है।

2 . बैंक लॉकर के नियमों में हुआ बदलाव

आपको बता दें कि आरबीआई के आदेश से सभी लॉकर धारकों को अग्रीमेंट जारी किया जाएगा। इस अग्रीमेंट पर सभी ग्राहकों को साइन करना होगा। आरबीआई का कहना है कि अब बैंक ही तय करेंगे की उनके अग्रीमेंट में कोई अनुचित शर्त तो नहीं है।

3 . GST नियमों में हुआ है बदलाव

बता दें कि 1 जनवरी से GST नियम भी बदल चुके हैं। 5 करोड़ से अधिक सालाना टर्नओवर वाले व्यापारियों के लिए अब ई-चालान जेनरेट करना आवश्यक होगा।

4 . टोल टैक्स पर हुए ये नियम लागू

जो लोग बुंन्देलखंड एक्सप्रेस वे पर सफर करते हैं। उनको अब काफी ज्यादा टैक्स देना होगा। बता दें कि मोटर वाहन पर 610 रुपये, बस या ट्रक पर 1935 रुपये तथा हल्के वाणिज्यिक वाहनों पर 965 रुपये टैक्स देना होगा।

5 . गैस सिलेंडर के बढ़ें दाम

आपको बता दें कि गैस सिलेंडर के दामों में भी बृद्धि हुई है। कमर्शियल सिलेंडर में 25 रुपये की बृद्धि हुई है। वहीं घरेलू सिलेंडर के दाम पहले जैसे ही हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments