पालतू जानवरों को लेकर सरकार और प्राधिकरण सख्त नजर आ रहा है। पालतू पशु किसी भी कारण से बाहर निकाले जाते हैं तो उन पर जुर्माना लगेगा। कुत्तों के काटने की घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए नोएडा अथॉरिटी ने पैट के रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। जानकारी छिपाने पर भी लगेगा भारी जुर्माना। अब घर-घर जाकर प्राधिकरण के कर्मचारी पैट का रजिस्ट्रेशन करते नजर आएंगे। सोसाइटी और कालोनियों में पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन के लिए कैंप लगाए जाएंगे। सोसाइटी और कालोनी के अनुसार पालतू जानवरों की लिस्ट तैयार की जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए मालिक से सभी जरुरी दस्तावेज भी मांगे जाएंगे। वहीं सड़क पर घूमते हुए पालतू पशु पाए जाने पर मालिक का चालान काटा जाएगा। सड़क पर घूमने वालीं गाय (को गौशाला में भेज दिया जाएगा, जहां से जुर्माना देने के बाद छुड़ाया जा सकेगा।

पैट रजिस्ट्रेशन हेतु जरुरी डाक्यूमेंट्स
नोएडा अथॉरिटी की कोऑर्डिनेटर के मुताबिक यह नियम लागू कर दिया गया है। हुसाना परवीन के मुताबिक, सोसाइटी और कालोनी में पालतू पशुओं के पंजीकरण के लिए जल्द ही शिविर लगाए जाएंगे। कैम्प में रजिस्ट्रेशन के लिए मालिक को अपना एक वैद्य आईडी प्रूफ, एक एड्रेस प्रूफ और दो फोटो देने होंगे। कुत्ते के वैक्सीनेशन के अपडेटेड कार्ड की प्रति भी जोड़नी होगी। पालतू जानवर की रजिस्ट्रेशन फीस 500 रुपये भी देनी होगी। रजिस्ट्रेशन का मकसद पैट की जानकारी और उनके वैक्सीनेशन की डिटेल एकत्रित करना है। किस-किस ब्रीड के पैट यहां पाले जा रहे हैं और कोनसे सबसे ज्यादा घातक है। इसकी जानकारी नोएडा प्राधिकरण को जमा करना है।

Good News Google Discover

नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक कोई भी पालतू जानवर सड़क पर घूमता हुआ पाया जाता है तो उसे गौशाला में भेज दिया जाएगा। जहां से छुड़ाने पर भारी जुर्माना देना होगा। जुर्माने के रूप में 5 हजार रुपये का शुल्क तैयार किया गया है। जुर्माना जमा करने पर लिखित में दोबारा नहीं छोड़ने की एप्लीकेशन भी देनी होगी। क्योंकि प्राधिकरण द्वारा दी गई चेतावनी को नजरअंदाज किए जाने के बाद यह फैसला लिया गया है।

डॉग्स की शिकायत कर सकेंगे पडोसी
नोएडा अथॉरिटी सख्त आदेश जारी कर चुकी है कि सड़क पर कुत्ता लेकर कोई नहीं घूमेगा। सड़क पर पालतू कुत्ते को घुमाना और पडोसी की शिकायत पर प्राधिकरण जुर्माना लगा सकता है। पशु प्रेमी अपने डॉग्स के गले में पट्टा डालकर उसे बांधकर रखें। घर से बाहर आने पर कुत्ते को नहीं लाइन। रजिस्ट्रेशन के बाद आपका डॉग सड़क पर आता है तो 5 हजार रुपये का चालान काट दिया जाएगा।

Latest News