आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में यहां बता रहें हैं। जिससे आप 5 हजार रुपये का लाभ उठा सकते हैं। यह राशि सीधे आपके खाते में भेजी जाती है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हम आपको बता रहें हैं कि आप किस प्रकार से इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस बारे में विस्तार से जानकारी पाने के लिए आपको हमारा यह लेख अंत तक पढ़ना चाहिए।

सरकार देती है 5000 रुपये

आपको बता दें कि सरकार ने मजदूरों की सहायता करने के लिए ऐसी कई योजनाओं को शुरू किया हुआ है। जिनसे उनकी मदद की जा सके। ऐसी ही एक योजना दिल्ली सरकार भी चलाती है। जिसका नाम “दिल्ली मजदूर योजना” है। इस स्कीम के तहत दिल्ली सरकार मजदूरों को 5 हजार रुपये की सहायता देती है। दिल्ली में निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों को यह लाभ दिल्ली सरकार “दिल्ली श्रम कल्याण बोर्ड” की ओर से दिया जाता है। आइये अब आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह हैं शर्ते

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्ते भी हैं। आपको बता दें कि आवेदन कर्ता दिल्ली का निवासी होना चाहिए। इसके अलावा वह किसी अन्य योजना से लाभ नहीं ले रहा हो। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास में दिल्ली का आधार कार्ड, पास बुक, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो तथा मोबाइल नंबर होना चाहिए।

इस प्रकार से करें आवेदन

सबसे पहले आपको labour.delhi.gov.in/hi/home/Office-of-the-Labour-Commissioner पर जाना होगा तथा इसके बाद यहां ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आपको फार्म में दी गई सभी जानकारियों को अच्छे से भरना होगा तथा फार्म को पोर्टल पर सब्मिट कर देना होगा। इसके बाद में दिल्ली सरकार की ओर से आपके फ़ार्म की जाँच की जायेगी। सब कुछ ठीक पाया जाता है तो आपके खाते में पैसे भेज दिए जाते हैं।