Saturday, February 4, 2023
HomeTrendingसरकारी नौकरी : होमगार्ड के लिए 3842 पदों की भर्ती शुरू, योग्यता...

सरकारी नौकरी : होमगार्ड के लिए 3842 पदों की भर्ती शुरू, योग्यता 8वीं पास, ऐसे करें अप्लाई

यदि आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो बता दें कि हालही में होमगार्ड के 3842 पदों के लिए भर्ती हुई होगी है। जिसमें आवेदन कर आप सरकारी नौकरी के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। यह भर्ती राजस्थान के गृह रक्षा विभाग की ओर निकाली गई है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है अतः जो भी लोग इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। आइये अब आपको इस भर्ती से सम्बंधित जानकारी विस्तार से देते हैं।

Name of the Authority – Rajasthan Home Guard Department, Jaipur
Name of Posts – Private Secretary, General Manager
Total Post – 3842
Form Start Date – 12 January 2023
Form Last Date – 11 February 2023
Exam Date – Coming soon
Official Website – https://home.rajasthan.gov.in

होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता

यदि आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं या 10वीं क्लास पास होना चाहिए। आपको बता दें कि यदि आप आरक्षी पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आठवी कक्षा उत्तीर्ण या सम्यकप से सेयोन्मुक्त भूतपूर्व सैनिक होना चाहिए।

यदि आप ड्रममैन या बिगुलर के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी योग्यता आठवी कक्षा उत्तीर्ण या सम्यकप से सेवोन्मुक्त भूतपूर्व सैनिक होनी चाहिए साथ ही आपको विगुल/ड्रम बजाने का अनुभव भी होना चाहिए। यदि आप आरक्षी वाहन चालक पद के लिए आवेदन करते हैं तो इसके लिए आपकी योग्यता आठवीं कक्षा उत्तीर्ण साथ में भारी या हल्के मोटर यानों का ड्राईविंग लाइसेंस तथा ड्राईवर के रूप में 03 वर्ष का अनुभव होनी चाहिए। इसके अलावा विना चश्में की दृष्टि 6X6 होनी चाहिए।

होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा तथा आवेदन शुल्क

यदि आप इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 से 35 वर्ष तक की होनी चाहिए। एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी / पीएच उम्मीदवार को आयुसीमा में सरकारी नियम के अनुसार छूट प्रदान की जाएगी। बता दें कि सामान्य और क्रीम लेयर श्रेणी के आवेदकों को 250 रुपये आवेदन फीस प्रदान की जायेगी। इसके आलावा एससी / एसटी / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी / एमबीसी वर्ग के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये रहेगा।

इस प्रकार से करें आवेदन

आपको सबसे पहले राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 की आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर जाना होता है। इसके बाद में उमीदवार जारी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें। अब आप ऑनलाइन अप्लाई करने के ऑप्शन को क्लिक करें। यहां आप फार्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही से भर दें तथा अपने कागजात, हस्ताक्षर ओर फोटो को अपलोड कर दें। अब उमीदवार अपनी श्रेणी के अनुसार शुल्क का भुगतान करें तहा प्रिंट आउट को निकलवा कर सुरक्षित रख लें।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments