pakistan temple photo
pakistan temple photo

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक प्राचीन हिंदू मंदिर के अंदर तोड़फोड़ का मामला सामने आया है। यहां कुछ अपराधी और गुंडे प्रवृति के अपवादों ने मंदिर में रखीं मूर्तियों और पवित्र ग्रंथों में आग लगा दी और तोड़फोड़ कर दी। मामले को लेकर पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। पाक प्रधानमंत्री के अनुसार यह कुरान की शिक्षा के खिलाफ है। जिम्मेदार उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी।

न्यूज एजेंसी के अनुसार, खैरपुर के कुंभ में कुछ उपद्रवियों ने मंदिर में तोड़फोड़ करने के बाद ग्रंथों में आग लगा दी। प्रधानमंत्री ने मंगलवार रात ट्वीट कर सिंध प्रशासन को निर्देश जारी किए, आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी किये गए ।

इससे पहले भी हिंदू समुदाय ने मंदिर में हुई तोड़फोड़ के खिलाफ कई बार प्रदर्शन किए और पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई। पाक मीडिया के मुताबिक, मंदिर के चारों ओर बहुत से घर हैं, इसलिए मंदिर की रखवाली के लिए वहां कोई मौजूद नहीं था। पाक हिंदू काउंसिल के एडवाइजर राजेश कुमार पहले भी मंदिरों की सुरक्षाओं के लिए सरकार से एसआईटी गठित करने की मांग कर चुके हैं। कुमार ने बताया, इस घटना से हिंदू समुदाय काफी गुस्सा में है। देशभर में इस तरह के उपद्रवियों द्वारा किए गए हमले धार्मिक सदभावना बिगाड़ने के लिए किए जाते रहे हैं। पुलिस के मुताबिक, अभी तक किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। न ही इस मामले में अभी तक किसी व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।

पाकिस्तान में सिर्फ 2% हिंदू
20.2 करोड़ की घनी आबादी वाले पाकिस्तान में महज 2% ही हिंदू बचे हैं। यहां मुस्लिम समुदाय पहले से ही बहुसंख्यक है। ज्यादातर हिंदू सिंध प्रांत में ही रहते हैं। यहाँ हिंदुओं पर अत्याचार के मामले हमेशा से ही सामने आते रहते हैं।

Latest News