bsf recruitment 2019
bsf recruitment 2019

BSF Constable Tradesmen Recruitment 2019 : सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल ट्रेड्समेन के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किये हैं। भारतीय पुरुष और महिला अभ्यर्थी 1763 पदों पर भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म यहां www.bsf.nic.in से डाउनलोड करें

सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल ट्रेड्समेन के पदों पर भर्ती के लिए वेतनमान के तौर पर पे मेरिक्स लेवल -3 के अंतर्गत 21,700 से 69,100/- के साथ अन्य भत्ते दिए जाएंगे। भर्ती संबंधित सभी जरुरी जानकारी विस्तृत विज्ञापन में दी गई है। अभ्यर्थी आवेदन करने से पूर्व सभी जरुरी जानकारी अच्छे से पढ़ लेवें।

बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समेन भर्ती 2019 : पदों का विवरण
कुल पद – 1763
महिला अभ्यर्थियों के लिए
CT Tailor – 2
पुरुष अभ्यर्थियों के लिए
Cobbler -32
CT Tailor – 36
CT Carpenter -13
CT Cook -561
W/C -320
W/M -253
Barber -146
CT Sweeper -389
CT Waiter -9
CT Painter -1
CT Draughtsman – 1

आयु सीमा 01-08-2019 के अनुसार

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए। आयु में छूट सरकार द्वारा दिए गए आरक्षण के नियमों के अधीन है।

योग्यता
शैक्षणिक योग्यता के तौर पर अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं या समकक्ष कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। और संबंधित ट्रेडों में दो साल का कार्य अनुभव या
ट्रेड में या कम से कम एक साल के अनुभव के साथ वोकेशनल इंस्टीट्यूट के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से दो साल का डिप्लोमा।

How to Apply BSF Constable Tradesmen
निर्धारित आवेदन पत्र और एडमिट कार्ड जो बीएसएफ की वेबसाइट www.bsf.nic.in पर उपलब्ध है, को डाउनलोड किया जा सकता है और इसे A4 आकार के पेपर में प्रिंट किया जा सकता है। उम्मीदवारों द्वारा भरे गए आवेदन पत्र और एडमिट कार्ड, पासपोर्ट आकार के फोटो, परीक्षा शुल्क और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित भर्ती बोर्ड (BSF HQRs) को भेजा जाएगा। जिसके तहत उनका राज्य आता है। जैसे राजस्थान के लिए हेड क्वार्टर BSF जोधपुर इत्यादि।

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि रोजगार समाचार पत्र में विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 30 दिन और दूर दराज के क्षेत्रों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 45 दिन है, अर्थात उत्तरी ईस्टर राज्य, सिक्किम, जम्मू और कश्मीर राज्य के लद्दाख डिवीजन, लाहौल और स्पीति जिले और हिमाचल प्रदेश राज्य के चंबा जिले के पांगी उप-विभाग, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के केंद्र शासित प्रदेश या लक्षद्वीप के केंद्र शासित प्रदेश शामिल है।

Latest News