ठंड के समय में हर किसी को रोजाना कुछ ना कुछ चटपटा खाने का काफी मन होता है। ऐसे में यदि आप भी अपनी खाने के टेस्ट को थोड़ा बदलना चाहते हैं। तो आज हम आपको एक ऐसा स्वादिष्ट स्पाइसी रेसिपी बताएंगे जिसको आप घर पर आसानी से बना कर तैयार कर सकते हैं। इसको बनाना काफी सरल है। वही इसका स्वाद खाने में काफी ज्यादा लजीज लगता है। जिस रेसिपी कि हम बात कर रहे हैं। वह सोया टिक्का है। ये खाने में काफी ज्यादा जाजिज लगता है। इस रेसिपी को हर कोई बहुत ही पसंद करेगा। तो ऐसे बनाएं सोया टिक्का।

सोया टिक्का बनाने की जरूरी सामग्री

200 ग्राम सोया चंक्स
दो छोटे प्याज (क्यूब्ड)
एक हरी शिमला मिर्च (क्यूब्ड)
एक कप हंग कर्ड
एक टीस्पून अदरक-लहसुन पेस्ट
एक टीस्पून काली मिर्च पाउडर
एक टीस्पून चाट मसाला स्वादानुसार नमक
एक टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
एक टीस्पून तंदूरी मसाला
2-3 हरी मिर्च (कटा हुआ)
तेल (तलने के लिए)

ऐसे बनाएं सोया टिक्का

सोया टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले सोया चंक्स को कम से कम 5 से 6 मिनट तक उबालकर उसके पानी को निचोड़ कर अच्छे से एक ऐसे रखें।

अब इन सोया चंक्स को मैरिनेट करने के लिए एक बाउल में रखें जिसमें लाल मिर्च पाउडर काली मिर्च पाउडर अदरक लहसुन का पेस्ट नमक दही को डालकर अच्छी तरीके से मिक्स कर ले।

अब सोया चंक्स को मैरीनेट बाउल में डालकर कुछ देर के लिए रख दें।

अब एक लकड़ी ले जिसमें सोया चुंक्स उसके बाद प्यास तब क्यों डालें फिर सोया चंक्स डालें और एक शिमला मिर्च का क्यों डालें इसी तरीके से पूरे लकड़ी पर दोबारा से दोहराए।

वही अब एक ग्रिल पेन पैन ले जिसमें तेल गर्म करें। अब उसमें कटार रखें और सोया चुंक्स को अच्छे से पकने दें।इस बात का ध्यान रखें कि सोया चंक्स दोनों तरफ से सही से पक जाए।

जब अच्छे से पक जाए तो इसको बाहर निकालें और थोड़ा चाट मसाला छिड़ककर और इसको सर्व करें।