Saturday, February 4, 2023
HomeTrendingपुराने मकबरे के पास से निकला सैकड़ो साल पुराना मंदिर, पढ़ें क्या...

पुराने मकबरे के पास से निकला सैकड़ो साल पुराना मंदिर, पढ़ें क्या है पूरी खबर

Excavations:आर्कियोलॉजिस्ट हर वक़्त कहीं न कहीं खुदाई करते ही रहते है. अभी हाल ही में तुर्की के एक पुराने किले की खुदाई हुई. वहां उस खुदाई के दौरान एक मंदिर मिला. कहा जा रहा है कि ये मंदिर काफी ज्यादा साल पुराना है. आर्कियोलॉजिस्ट के हिसाब से जो मंदिर मिला है उस का संबंध राजा मीनुआ से है. क्योंकि ये पुराना किला पूर्वी तुर्की के वैन जिले में है. मीडिया रिपोर्ट्स के हिसाब से आर्कियोलॉजिस्ट को पहले भी यहाँ पर कई सारे मंदिर मिले है.

दरअसल आर्कियोलॉजिस्ट को जिस प्राचीन किले की खुदाई से ये मंदिर मिला है उसका मंदिर का मॉडर्न तुर्किश नाम ‘Körzüt’ है. इसलिए कहा जा रहा है कि इस मंदिर का निर्माण हो ना हो राजा मीनुआ ने ही खुद आठवीं सदी ईसा पूर्व में करवाई होगी. बता दे वैन म्यूजियम की तरफ से इस किले की खुदाई हो रही है और इसी में कई सारी अहम चीज़ो का खुलासा हो रहा है. दरअसल तुर्की के कल्चर और टूरिज्म मंत्रालय ने भी इसमें हामी भर दी है इसलिए ये खुदाई अब तक जारी है. हो सकता है आने वाले टाइम में और भी कुछ मिले.

पहले भी खुदाई के दौरान मिला था मंदिर

आपकी जानकारी के लिए बता दे वैन युज़ुन्कु यिल विश्वविद्यालय के आर्कियोलॉजिस् के प्रोफेसर सबाहत्तिन अर्दोआन के नेतृत्व में ये खुदाई हो रही है. इसके लिए तुर्की सरकार की ओर से फंड भी मिल रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट्स के हिसाब से इस किले के अंदर मिला जो मंदिर है उसे कोरबेलिंग तकनीक से बनाया गया था. इस खुदाई में मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े और धातु की कलाकृतियां भी आर्कियोलॉजिस्ट को मिली हैं.

कुछ आर्कियोलॉजिस्ट के हिसाब से दूसरा मंदिर है. क्योंकि इससे पहले भी राजा मीनुआ का पहला मंदिर मिला था और अब ये दूसरा मंदिर है भी जिसे खोजा गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments