Friday, January 27, 2023
HomeTrendingहड्डियों की जान है सर्दियों में गोंद, अगर बन जाए इस गोंद...

हड्डियों की जान है सर्दियों में गोंद, अगर बन जाए इस गोंद के लड्डू तो आ जाएगी घोड़े जैसी ताकत

Gond Ke Laddu: सर्दियों का खाया हुआ ही पूरे साल तक चलता है। सर्दियों में सबसे ज्यादा घी खाया जाता है। घी दूध शरीर को ताउम्र बनाए रखते हैं। घी खाने के भी कई तरीके होते हैं। कोई हल्दी के साथ तो एलोवेरा के साथ खाता है। सौंठ, मेथी और गोंद के लड्डू बनाकर खाने से बहुत ऊर्जा मिलती है। पूरे साल घोड़े की तरह दौड़ते रहोगे। इंडिया में घी को ही सबसे ज्यादा तवज्जो दी जाती है। घर का देशी घी हो तो मजा ही कुछ और होता है। खेरी और लाल गोंद सबसे मजबूती देते हैं। गोंद को कच्चा नहीं खाया जा सकता। इसके लिए उसे पहले गर्म कर लिया जाता है।

सर्दियों के दिनों में घरों में ख़ास पकवान बनने लगते हैं। इन्हीं में से एक गोंद का लड्डू भी होता है। यह लड्डू सर्दी के दिनों में हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। आपको बता दें कि गोंद की तासीर गर्म होती है अतः गोंद का लड्डू का सेवन करने से सर्दियों में हमें इसके बहुत से लाभ मिलते हैं। जैसे की हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है तथा हमारा सर्दी जुकाम से बचाव होता है। आइये अब हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से अपने घर में गोंद के लड्डू बना सकते हैं।

गोंद के लड्डू बनाने की सरल विधि

गोंद के लड्डू को घर में बनाने के लिए आप एक भारी तले की कढ़ाई ले लें। अब इसमें 2 चम्मच घी डालें तथा 100 ग्राम गोंद डाल दें तथा इसको चलाते रहें। जब यह सुनहरा हो जाये तो इसको प्लेट में निकाल लें। अब आप पैन में काजू बादाम डालकर घी में सुनहरा होने तक भून लें तथा बाद में अलग वर्तन में निकाल लें। इसके बाद आप इसी प्रकार से पैन में किशमिश तहा मखानों को भी भून लें। इन सबके बाद में आप नारियल के बुरादे को भी भून लें।
यह सब करने के बाद में आप पैन में घी, भुना आटा तथा गुड़ डालें तथा अन्य सभी चीजों को इसमें डाल लें। अब आप इस मिश्रण को एक साथ चलाते रहें। इसके बाद आप इसमें गोंद तथा कटा हुआ इलायची पाऊडर डालकर मिला दें तथा गैस को बंद कर दें। जब यह मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसके लड्डू बनाकर आप सर्व कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments