Friday, February 3, 2023
HomeTrendingगाजर का हलवा बनाने में होती है हालत खराब, तो अपनाइए ये...

गाजर का हलवा बनाने में होती है हालत खराब, तो अपनाइए ये तरीका, नहीं पड़ेगी घिसने की जरूरत

Gazar ka halwa:  ठंड का टाइम है ऐसे में शायद ही कोई होगा जिसे गाजर का हलवा पसंद नहीं होगा। पसंद तो सभी को होता है लेकिन इसे बनाते वक़्त हवा टाइट हो जाती है। क्योंकि सबसे पहले तो इसे घिसना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे गाजर के हलवा को बनाने का जिसमे आपको आपको घिसने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए शुरू करते है इंग्रीडिएंट्स से।

गाजर का हलवा बनाने के लिए इंग्रीडिएंट्स

  1. 1 किलो गाजर
  2. 3 बड़े चम्मच मावा
  3. हरी इलायची
  4. बारीक कटी हई काजू ,बादाम
  5. चीनी स्वाद के हिसाब से

बिना घिसे कैसे बनाएं गाजर का हलवा

दरअसल बिना घिसे गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आप इसे अच्छे से धो ले और छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। टुकड़ो में काटने के बाद आप थोड़ा सा गाजर मिक्सर में डालें और धीरे-धीरे चलाएं। ध्यान रखें की आप मिक्सर को बार-बार बंद और ऑन करें। क्योंकि आपको गाजर का पेस्ट नहीं चाहिए। इसके बाद आप कदूकस हुए गाजर को प्लेट में डाल लें और बाकि बचे गाजर के साथ भी ऐसे करें।

इसके बाद आप एक कुकर लें और उसमे 3 बड़े चम्मच घी डालें साथ ही आप हरी इलायची को कूटकर डालना ना भूलें. इसके बाद आप अगर चाहें तो इसमें काजू, बादाम बारीक काटकर डालना ना भूलें। इसके बाद आप सभी को अच्छे से मिक्स कर लें और घी में भून दे। जैसे ही गाजर भून जाए आप इसमें दूध डालें और कुकर की ढक्कन को बंद कर दें और 2 सीटी देने तक उबालते रहे। ध्यान रखें की कुकर की ज्यादा सिटी ना लगने दे नहीं तो गाजर का हलवा खराब हो जाएगा। जैसे ही कुकर सिटी दे वैसे ही आप इसे गैस से उतार दें और अपने टेस्ट के हिसाब से तीन या चार कप चीनी डालें। चीनी मिलाने के बाद आप इसे 4 मिनट तक अच्छे से पकाएं।लीजिए तैयार है आपका हलवा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments