Saturday, February 4, 2023
HomeTrendingसुबह-सुबह खाते है नमकीन और चाय तो हो जाएं सावधान, हो सकती...

सुबह-सुबह खाते है नमकीन और चाय तो हो जाएं सावधान, हो सकती है दिल की बीमारी

Chai Namkeen Not Good For Health:  आप सबसे पहले सुबह उठकर क्या खाते पीते है? आप में से ज्यादातर लोगों का जवाब होगा चाय. अब ये बात जानते हुए भी की ये आपके लिए कितना खतरनाक है. लगभग रोज सुबह-शाम चाय के साथ नमकीन खाने वाले लोगों को बता दें कि अनजाने में आप कई बड़ी बीमारियों को दावत देते हैं. दरअसल, जिस चाव से आप नमकीन खाते हैं उतना ही नुकसान होता है. नमकीन के टेस्ट के आगे कुछ लोग सब कुछ भूल जाते हैं और रोज सुबह इसे खाने की आदत बना लेते हैं, लेकिन बता दें कि नमकीन बनने के प्रोसेस को जानने के बाद आप कभी इसे नहीं खाएंगे. खास बात तो ये है कि न सिर्फ नमकीन बल्कि इसके साथ चाय पीना भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक है.

सहते के लिए नहीं है सही

नमकीन सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.उन्होंने बताया कि इसको बनाने का प्रोसेस सबसे ज्यादा हानिकारक होता है. दरअसल नमकीन में इस्तेमाल होने वाला मैदा, जो रिफाइंड कार्बोहायड्रेट होता है, जिसे पहचानने में बहुत समय लगता है और इससे बॉडी में चर्बी बढ़ती है, क्योंकि ये सीधा-सीधा इंसुलिन फैट गेन हार्मोन को ट्रिगर करने का काम करता है.

इसके बाद जब आगे का प्रोसेस किया जाता है तो इसमें रिफाइंड सोया आयल या मस्टर्ड आयल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वजह से आर्टरीज में प्लाक बनने लगता है.ऐसे में इससे आपको बीपी की बीमारी हो सकती है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि नमकीन और चाय से बॉडी में शुगर कोटिंग जैसे टॉक्सिन्स प्रवेश करते हैं, जिससे आपका लिवर प्रभावित होता है.यानी आपको एक नहीं बल्कि कई बड़ी बीमारियां इसके सेवन से हो सकती हैं. अब ऐसे में आ प सुबह सुबह चाय के साथ साथ नमकीन खाने से बचे. इससे हेल्थ काफी ख़राब हो सकता है. इतना ही नहीं इससे आपके हार्ट में कोई दिक्क्त भी आ सकती है. इसलिए संभल के.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments