banking news update
banking news update

खबर बैंकिंग सेक्टर से जुडी हुई है। आपको मालूम होगा ही की सभी सरकारी तथा प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को RBI की गाइड लाइन को पूरा करना होता है। बता दें कि हालही में RBI ने बैंकों की ब्याज दरों में बृद्धि की है। यह बृद्धि बैंकों की नकदी की समस्या को दूर करने के लिए की गई है। जिसके चलते वर्तमान में FD पर अच्छा ब्याज दिया जा रहा है।

आईसीआईसीआई, एक्सिस और HDFC को लेकर लिया है बड़ा फैसला

आपको बता दें कि हालही में सरकार ने प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई, एक्सिस और HDFC को लेकर बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दें कि सरकार ने इन तीनों बैंकों को विदेशी खरीद के लिए वित्तीय सेवाएं देने की अनुमति दे दी है। अब तक यह अधिकार सिर्फ सरकारी बैंकों के पास ही हुआ करते थे लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद अब इन तीनों बैंकों को भी यह अधिकार मिल गए हैं।

बता दें कि सरकार मानना है कि एक वर्ष के लिए इन तीनों बैंकों को पूंजी तथा राजस्व पक्ष पर 2 हजार करोड़ रुपये का ऋण पत्र जारी करने की अनुमति दी जा सकती है। इस अधिकार के बाद अब ये तीनों बैंक विदेशी खरीद तथा प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण व्यवसाय के लिए क्रेडिट पत्र जारी करने के योग्य होंगे।

पहली बार मिला है यह अधिकार

जानकारी दे दें की ऐसा पहली बार ही हुआ है। जब सरकार ने तीन निजी क्षेत्र के बैंकों को विदेशी खरीद की अनुमती दी है। रक्षा मंत्रालय ने इस बात की घोषणा की है। रक्षा विभाग के अनुसार इन दिनों बैंकों के प्रदर्शन की नियमित रूप से निगरानी की जायेगी। जिससे आगे के समय में आवश्यकता अनुसार कार्यवाई की जा सके।

Latest News