hair loss tips in hindi
hair loss tips in hindi

बालों के झड़ने की ख़ास वजह को लेकर लोगों के सवाल और डॉक्टर के जवाब आप जरूर पढ़ें। कहीं आपकी भी समस्या इनमें से तो नहीं है।

सवाल: मेरे चेहरे पर पिंपल्स हुए थे जो मिट गए थे, लेकिन अब फिर से छोटी-छोटी फुंसियां निकलने लगी हैं। इलाज बताइए।

जवाब: आमतौर पर 13 से 30 साल तक उम्र में प्राकृतिक रूप से मुंहासों की समस्याएं होती हैं। कुछ लोग इन्हें छेड़कर या फोड़कर सही करने की कोशिश करते हैं जो गलत है। क्योंकि फिर ये काले निशान छोड़ सकते हैं। खानपान की आदत में सुधार कर इनसे निजात पा सकते हैं। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स अपने हिसाब से या सोशल मीडिया पर देखकर इस्तेमाल न करें। धूप से बचाव करें। अच्छी सनस्क्रीन क्रीम त्वचा पर लगाएं। मौसमी, संतरा, आंवला, नींबू आदि का सेवन अवश्य करें। भोजन में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी बढ़ाएं। इसी तरह तेज मिर्च-मसाले व फास्ट फूड से बचें। एलोवेरा आदि सीधे ही न लगाएं। विशेषज्ञ की राय लें।

सवाल: मेरी पगथली यानी पैर के तलवे में फंगल इंफेक्शन की समस्या रहती है, कृपया इलाज बताइए। मधुबाला
जवाब: एग्जिमा, छाजन या फंगल इंफेक्शन की स्थिति में ऐसा संभव है। कई बार घर का काम करते समय लोग यह ध्यान नहीं रख पाते कि पैर गीले रहने से फंगल इंफेक्शन के साथ ही बिवाइयां फटने जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। इसके लिए पैरों को अच्छे-से साफ करें, साथ ही पैरों की उंगलियों को भी अच्छे-से पोंछे। इसके अलावा यदि समस्या अधिक हो तो विशेषज्ञ की निगरानी में उपचार लें। अपने हिसाब से कुछ भी न लगाएं।

सवाल: बाल तेजी से टूट रहे हैं। इनसे बचाव के लिए क्या करें? अनेक पाठक
जवाब: कोरोना के बाद बाल झडऩे की समस्या बढ़ी है। कोई भी वायरल जैसे टायफाइड, पीलिया आदि के २-३ माह बाद से बालों को नुकसान होता है। एग्जाम के बाद भी कम उम्र में बाल झड़ते हैं। यह प्रक्रिया किसी भी प्रकार का शारीरिक या मानसिक तनाव होने पर बढ़ जाती है। साथ ही करीब १०० बाल रोज टूटते हैं। यह ग्रोथ प्रक्रिया का हिस्सा है। ऐसे में कोशिश करें कि किसी भी प्रकार तनाव न हो, हैल्दी डाइट खासकर प्रोटीन वाली चीजें अधिक लें और जरूरत लगे तो डॉक्टर को दिखाएं।

Latest News