Friday, January 27, 2023
HomeTrendingजानें कैसे पता करें घर बैठे बैठे थाइरोइड है या नहीं

जानें कैसे पता करें घर बैठे बैठे थाइरोइड है या नहीं

How To Check Thyroid At Home:  आज कल के वक़्त में लगातार लोगों की लाइफस्टाइल बदल रही है जिसके चलते ज्यादातर लोग बाहर का खाना खाने के लिए मजबूर होते हैं. खराब खान-पान के चलते ज्यादातर लोग कई बीमारियों की चपेट में आते हैं. आज कल डायबिटीज, ब्लड शुगर, हार्ट अटैक या थायराइड जैसी बीमारी से बहुत से लोग जूझ रहे हैं.

अब ऐसे में आपको अपने खान-पान से लेकर वर्कआउट पर अधिक ध्यान देना होगा नहीं तो आगे चलकर ये बीमारियां बड़ी समस्या बन सकती है. तो चलिए आज हम आपको थायराइड बीमारी के बारे में बताएंगे कि आखिर इसके होने से पहले आपकी बॉडी में क्या-क्या बदलाव आते हैं.

थायराइड के लक्षण

आपको अपने अंदर एनर्जी की कमी लगेगी. आप के शरीर में दर्द व थकान महसूस होना शुरू हो जाती है. इसके अलावा आपके गले के पास की त्वचा काले रंग की होने लगती है. इस थायराइड के होने पर गले में गांठ बन जाती है, जिससे गला बड़ा दिखने लगता है साथ ही बोलने में तकलीफ शुरु हो जाती है और गले का दर्द भी बढ़ जाता है.

बता दे थायराइड ग्रसित व्यक्ति को नींद आने में भी काफी कठिनाई होती है. इसके साथ ही अगर आपको घबराहट होती है तो इसे हल्के में न लें, क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ती है.हो सकता है कि ये लक्षण थाइराइड का हो. ऐसे में आपको पसीना भी आता है. ये दिक्कत खत्म होने का नाम नहीं ले रही हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments