Friday, January 27, 2023
HomeTrendingनए साल पर जरूर करें यह काम, मुसीबत के समय सिर्फ यही...

नए साल पर जरूर करें यह काम, मुसीबत के समय सिर्फ यही आता काम

नया साल अब शुरू हो चुका है। बहुत लोगों ने नए साल से कुछ नए कार्य शुरू करने का मन भी बनाया होगा। साल के इस आरंभ पर आपको कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। आपको यह ख्याल रखना चाहिए की यदि इस वर्ष हमें किसी आपातकालीन स्थिति का सामना करना पड़ा तो क्या हम उसके लिए तैयार हैं। अतः हम आपको यहां कुछ जरूरी टिप्स दे रहें हैं ताकी आपातकालीन स्थिति के सामने आने पर डटकर उसका सामना कर सकें।

1 . बनाकर चलें इमरजेंसी फंड

आप जानते ही होंगे की मुसीबत हमेशा बिन बुलाये ही आती हैं। ऐसे में यदि आपके सामने अचानक कोई समस्या आ जाती है तो यह आवश्यक है की आप उसके लिए इमरजेंसी फंड बनाकर चले। आप नए साल पर इमरजेंसी फंड बनाकर जरूर चले क्यों की कुछ समस्याओं का हल आर्थिक तौर पर आसानी से निकल जाता है।

2 . कई माह का खर्च फंड में रखें

इमरजेंसी फंड आपके जीवन में आने वाली अप्रत्याशित का हल प्रस्तुत करता है। आमतौर पर आपको 3 से 6 माह का खर्च बचाकर इमरजेंसी फंड में रखना चाहिए। 2020 में लगे लॉक डाउन को देखते हुए जानकारों ने इसकी सलाह दी है।

3 . अप्रत्याशित खर्चों में आएगा काम

इमरजेंसी फंड बनाना आज के समय में बहुत आवश्यक है। यह आपके जीवन में आये अप्रत्याशित खर्चों जैसे दुर्घटना, बिमारी या मरम्मत करने वाले कार्यों में काम आ सकता है। इसका निर्माण आप चत, टैक्स रिफंड और अन्य अप्रत्याशित लाभ से कर सकते हैं।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments