lpg cylinder subsidy
lpg cylinder subsidy

LPG सिलेंडर की सब्सिडी के लिए नयी खबर सामने आ रही है। लेकिन दूसरी ओर यह भी पता चल रहा है कि सरकार अब LPG सिलेंडरों के दाम 1 हजार रुपये कर सकती है। इसके लिए सरकार अब योजना बना रही है। आपको बता दें कि बढ़ती महंगाई के बीच अभी तक LPG सिलेंडर पर सरकार की राय सामने नहीं आई है।

लेकिन सरकार के आतंरिक आकलन से यह पता चला है कि उपभोक्ता को आगे एक सिलेंडर के लिए 1 हजार रुपये देने होंगे। इसके अलावा कुछ उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लाभ सरकार प्रदान करेगी। इसके अलावा यह जानकारी भी सामने आई है कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। इससे इतर अन्य लोगों की सब्सिडी ख़त्म हो सकती है। आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते वैश्विक बाजार में गैस तथा कच्चे तेल की कीमतें काफी गिर गई है। इसके बाद ही सरकार ने यह फैसला लिया है।

इस प्रकार से चेक करें अपनी सब्सिडी

सबसे पहले आपको cx.indianoil.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको यहां Subsidy Status and Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको Subsidy Related (PAHAL) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप सब्सिडी नहीं होने के विकल्प पर क्लिक करें। अब यहां आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी गैस आईडी के नंबर को यहां डालें। इसके बाद अआप अपनी जानकारी को वेरिफाई करें तथा प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने आपकी सब्सिडी से सम्बंधित सभी जानकारी आ जायेगी।
आपको बता दे कि सरकार अब लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी भेजने लगी है। लाभार्थियों के खाते में 79.26 रुपये से लेकर 237.78 रुपये तक की सब्सिडी भेजी जा रही है। इसके लाभ के लिए आपको अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक कराना होता है। आपको जानकारी दे दे कि सरकार अब पुराने सिलेंडर पर भी सब्सिडी दे रही है। इसके लिए लोगों को 79.26 रुपये से 158.52 रुपये तक का लाभ दिया जा रहा है।

Latest News