नई दिल्लीः यदि आपके परिवार में कोई नौकरीपेशा व्यक्ति है तो आपको मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी। दरअसर सरकार कर्मचारियो को खासकर पीएफ खाता धारकों के लिए बड़ा ऐलान करने वाली है। ये चर्चा तेजी हो रही है कि सरकार पीएफ को लेकर कोई बड़ा ऐलान कर सकती है।

खबरों की माने तो पीएफ खाता धरकों के लिए सरकार जो ऐलान कर सकती है उससे कर्माचरियों की बल्ले बल्ले होने वाली है, सरकर एक बार फिर से ब्याज दे सकती है। इस खबर के आने के बाद से कर्मचारियों के चेहरे खिल उठे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार एक बार फिर से पीएफ खाता धारी कर्मचारियों को 8 प्रतिशत तक ब्याज देने का ऐलान कर सकती है। यदि सरकार ऐसा करती है तो कर्मचारियों को ज़बरदस्त फायदा हो सकता है। हालांकि सरकार ब्याज की राशि कितनी बढ़ाएगी यह आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी है।

जानिए कितने प्रतिशत किया जाएगा ब्याज का ऐलान

मोदी सरकार पीएफ खाता धारी कर्मचारियों के लिए ब्याज 8 प्रतिशत तक कर सकती है। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों को ज़बरदस्त फायदा मिल सकता है। सरकारी स्तर पर यह चर्चा काफी तेजी से हो रही है। जानार बता रहे हैं कि ब्याज को लेकर जल्द ही बैठक हो सकती है। इस खबर के बाद खाताधारकों के चेहरे पर रौनक खिल जाएगी। इससे पहले पिछले वित्तीय वर्ष में सरकारने पीएफ खाता धरकों को 8.1 प्रतिशत ब्याज दिया था।

जानिए खाते में आएगा कितना पैसा

यदि मोदी सरकार पीएफ कर्मचारियों के पीएफ में 8 फीसदी ब्याज की घोषणा करती है तो इससे कर्चमारियों के चेहरे खिल सकते हैं। यदि आपका पीएफ अकाउंट है उसमें 8 लाख रुपये पड़े हैं तो 8 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से ब्याज की रकम 64,000 रुपये तक मिल सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपको खाते में 10 लाख रुपये जमा हैं तो आपको सरकार की ओर से 80,000 रुपये ब्याजके मिल सकते हैं। और यदि कर्मचारियों के खाते में 6 लाख रुपये पड़े हैं तो उन्हें ब्याज के 48,000 रुपये मिल सकते हैं।

जल्द होगी बैठक, मिलेगा लाभ

मोदी सरकार जल्द कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है। ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की इस महीने के आखिर या फिर मार्च के शुरू में बैठक होती है तो ये फैसला लिया जा सकता है।

वित्त वर्ष 2022-23 की कमाई के आंकड़ों के आधार पर, वित्त निवेश और लेखा परीक्षा समिति यदि सिफारिश करती है तो कर्मचारियों की बल्ले बल्ले हो सकती है। सरकार के इस फैसले से करीब 7 करोड़ पीएफ खता धारकों को सीधा फायदा होगा। वैसे सरकार हर साल पीएफ धारकों को ब्याज देकर उन्हे मालामाल करती रही है।