lucky flowers
lucky flowers

नई दिल्ली: घर के अंदर पेड़ पौधे बहुत लोगों को लगाने का शौक रहता है प्रोग्राम क्योंकि अगर पेड़ पौधे और फूलों को लगाया जाता है तो घर के अंदर सुंदरता तो बनी रहती है लेकिन खुशबू भी आती है। इसीलिए बहुत से लोगों को पौधों के साथ-साथ फूल वाले पौधे भी घर में लगाना पसंद होता है। लेकिन वास्तु के अंदर कुछ ऐसे पौधे भी बताए जाते हैं जो कि हमारे किस्मत को बदल सकते हैं। गर्मी, या सर्दी या फिर बारिश के मौसम में अलग-अलग प्रकार के फूल खिला करते हैं। लेकिन वह कुछ समय के बाद में मुरझा भी जाते हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही लकी फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि बहुत ही शुभ माने जाते हैं।

गुलाब का फूल

गुलाब का फूल प्यार का प्रतीक माना जाता है। फेंगशुई शास्त्र के अंदर भी इसे बहुत ही लकी माना गया है। वही पीले रंग का गुलाब खुशी और सफेद रंग का गुलाब शांति का प्रतीक माना जाता है। लेकिन इस फूल को दक्षिण पश्चिम दिशा में लगाना बहुत ही शुभ माना गया है वरना अगर आप किसी दूर श्री दिशा में से लगाते हैं तो नकारात्मकता बढ़ने लग जाती है।

कमल का फूल

कमल का फूल मा लक्ष्मी को अति प्रिय माना जाता है इसीलिए ज्यादातर पूजा में मां लक्ष्मी को यह फूल अर्पित किया जाता है। स्कूल को घर में अगर लगा लिया जाए तो कभी भी सुख समृद्धि और धन-धान्य की कमी नहीं होती है। वास्तुशास्त्र के अंदर इस पौधे के फूल को बहुत ही शुभ बताया गया है। इस फूल वाले पौधे को उत्तर और पूर्व दिशा में लगाना काफी अच्छा बताया जाता है।

मेरीगोल्ड का फूल

मेरीगोल्ड का फूल देखने में बहुत ही आकर्षक और सुंदर नजर आता है। इसी के साथ साथ गेंदे के फूल में सुरक्षात्मक गुण पाए जाते हैं जिससे कि बुरी आत्माओं को दूर भगाया जा सकता है। यह फूल सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और साथ ही साथ हर एक पूजा में यह इस्तेमाल किया जाता है। इसी के साथ-साथ दिवाली पर भी गेंदे के फूलों से साज-सज्जा की जाती है। गेंदे के फूल के पौधे को उत्तर और पूर्व दिशा में लगाना बहुत ही शुभ माना गया है।

Latest News