Friday, January 27, 2023
HomeTrendingरेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, अब जनरल टिकिट से मुफ्त में स्लीपर...

रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, अब जनरल टिकिट से मुफ्त में स्लीपर में कर सकेंगे यात्रा

भारतीय रेलवे विभाग अपने यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने को लेकर कई प्रकार की योजनाएं बनाता रहता है। इस प्रकार की कई योजनाएं रेलवे ने लागू की हैं। जिनसे यात्रियों की सुविधाएं बढ़ी हैं। अब हालही में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक अहम फैसला भी लिया है। जिसके तहत अब जनरल टिकिट पर यात्रा करने वाले लोग स्लीपर में भी सफर कर सकते हैं। ख़ास बात यह है कि स्लीपर में यात्रा करने के लिए जनरल टिकिट वाले यात्रियों को कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

बुजुर्ग ओर गरीब लोगों का सफर बनेगा आसान

आपको पता होगा की वर्तमान समय में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। इस समस्या के निदान के लिए रेलवे ने अपने इस फैसले को लागू किया है। दूसरी बात यह है कि रेलवे के इस फैसले से गरीब तथा बुजुर्ग लोगों को बहुत लाभ होगा। इस प्रकार के उम्रदराज लोग स्लीपर में आसानी से सफर कर पाएंगे।

रेलवे विभाग ने मांगी स्लीपर कोच की जानकारी

जानकारी दे दें की रेलवे विभाग ने सभी मंडल प्रशासन से उन स्लीपर कोच की जानकारी मांगी है। जो 80% खाली चल रहे हैं। इस प्रकार के कोच को जनरल में बदलने का आदेश भी दिया है ताकी यात्री अपने सफर को आसानी से पूरा कर सकें। असल में बढ़ती सर्दी के कारण बड़ी संख्या में लोग स्लीपर कोच के स्थान पर एसी कोच में सफर करना पसंद कर रहें हैं। जिसके कारण स्लीपर कोच खाली चल रहें हैं। इसी कारण अब रेलवे विभाग ने खाली स्लीपर कोच को जनरल में बदलने का आदेश दिया है।

जनरल में सफर करने वालों की संख्या में हो रही है बढ़ोतरी

असल में सर्दी के कारण स्लीपर के काफी कोच खाली चल रहें हैं लेकिन जनरल टिकिट पर यात्रा करके वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी कारण रेलवे ने स्लीपर कोच को जनरल में बदलने का आदेश दिया है। रेलवे की ओर जारी बयान में कहा गया है की इन कोच पर आरक्षित लिखा रहेगा तथा इनकी मिडिल वर्थ को खोलने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments