Tuesday, February 7, 2023
HomeTrendingराजस्थान में इस दिन से शुरू हो जायेगी कड़ाके की सर्दी, मौसम...

राजस्थान में इस दिन से शुरू हो जायेगी कड़ाके की सर्दी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

खबर राजस्थान से है। वैसे तो देशभर में सर्दी का प्रकोप जारी है लेकिन राजस्थान की राजधानी जयपुर के लोगों को पिछले दो-तीन से सर्दी से काफी राहत मिल रही है। बीते सोमवार को यहां अच्छी धूप निकली थी। शाम के समय हल्के बादल आसमान में छा गए थे। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिन तक लोगों को सर्दी से राहत मिलती रहेगी।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि 12-13 जनवरी को नए पश्चिमी विक्षोभ की प्रभाव रहेगा। जिसके कारण उत्तर पश्चिम के कुछ राजस्थानी हिस्सों में बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान तापमान 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है। आने बारे में भी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि 14 तारीख से राजस्थान में प्रबल शीतलहर आने की संभावना है। अतः इस समय राजस्थान में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी।

पाले के कारण किसानों को हानि

राजस्थान के किसानों को रबी की फसल की अच्छी पैदावार के लिए मावठ होने का इंतजार है। सोमवार की शाम को आसमान में बादल छाने के कारण किसानों में मावठ होने की उम्मीद जागी है। किसानों ने मौसम को रबी की फसल के अनुकूल नहीं बताया है। किसानों का कहना है कि पिछले तीन से चार दिन से ही सर्दी का कुछ अहसास हो रहा है। इससे पहले बेहद हल्की सर्दी रही है। सर्दी के इस मौसम में पाले के खेतों में जमाव के कारण किसानों की काफी हानि हो चुकी है।

मावठ का इंतजार कर रहें हैं किसान

किसानों का कहना है कि मौसम फसल के अनुकूल नहीं है इसलिए मावठ नहीं हो रही है। यही कारण है की अब तक अच्छी फसल नहीं हो पाई है। किसानों को कहना है कि रबी की फसल में गेंहू तथा जौ के लिए मावठ अच्छी रहती है। यदि मावठ समय से हो जाए तो फसल कुछ अच्छी हो सकती है। बीते दिन में आसमान में हल्के बादल छाए रहे तथा अच्छी धूप निकलने के कारण सर्दी का अहसास काफी कम रहा है। हालांकि शाम के समय लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments