सोया चाप हर किसी का फेवरेट स्नैक होता है और लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। वेजिटेरियन लोगों के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन होता है। सोया चाप का स्वाद और उसकी प्रोटीन से भरपूर पोषण ने इसे शाकाहारी भोजन में एक खास स्थान दिलाया है।

लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि यह सोया चाप बनता कैसे है? हाल ही में एक फ़ूड व्लॉगर ने इसको बनाने का एक वीडियो शेयर किया था, जिसे देखने के बाद सभी की आंखें फटी की फटी रह गईं।

फूड ब्लॉगर ने शेयर किया वीडियो

फ़ूड व्लॉगर ने अपने वीडियो में एक सोया चाप फैक्ट्री का दौरा किया और वहां के हालात को कैमरे में कैद किया। इस वीडियो में दिखाया गया कि सोया चाप कैसे बनाई जा रही थी, लेकिन इसे बनाने वालों ने हाइजीन की पूरी तरह से धज्जियां उड़ा दी थीं। फैक्ट्री में स्वच्छता का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा गया था।

बिना गलव्स के वर्कर कर रहे काम

इस वीडियो में एक पुरानी, इंडस्ट्रियरल के मिक्सर ग्राइंडर से सोयाबीन को पल्प में मिलाया जा रहा है। इसके बाद एक वर्कर बिना गलव्स पहले हुए अपने हाथों को कोहनी तक डुबोते हुए पानी वाला बैटर मिलाने के बाद उसका पानी निकालते दिखाई दे रहा है। इसके बाद उस सोया को एक बाल्टी में पलट लिया जाता है और फिर से वो वर्कर नंगे हाथों से उसको मिलाने लगता है।

चप्पल बना कर बनाया सोया रोल

इसके बाद एक दूसरा वर्कर फर्श पर एक चटाई बिछा कर उस पर चप्पल पहने हुए उसकी धुलाई कर रहा है। इसके बाद उस सोया मिश्रण को चटाई पर डाला गया और चप्पल पहने वह वर्कर इसे मिलाता रहा और फिर चाप को रोल करके लकड़ी में फंसाता रहा।

जिस व्लॉगर ने इस वीडियो को शेयर किया है उसने इसका नाम सोया चाप के बजाय “चप्पल चाप” रख दिया है। उन्होंने वीडियो में कहा कि अनहाइजीन प्रथाएं हमारे स्वास्थ्य और हमारे परिवारों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं और इसके कैप्शन में लिखा है, “जागरूक रहें, सुरक्षित रहें, स्वस्थ खाएं।”