Interesting news, old note and coin,

क्या आप विश्वास करेंगे कि एक साधारण करेंसी नोट को कोई व्यक्ति 1 करोड़ 33 लाख रुपए में खरीदेगा। सन 1927 में छापा गया एक दुर्लभ नोट इतना महंगा बिका है। ब्रिटिश वेबसाइट ‘द इंडिपेंडेट’ के अनुसार इस नोट का उस समय छापा गया था, जब फिलिस्तीन पर ब्रिटेन का राज था।

यह नोट 100 फिलिस्तीनी पाउंड का है और इस पर छापने की तारखी 1927 अंकित है। यह नोट एक वॉलेंटियर पॉल वायमैन को मिला जो यहां पर ‘ऑक्सफाम’ एनजीओ के साथ काम करते हैं। उन्होंने एक दानपेटी में इस नोट को देखा।

उन्हें यह नोट देखने में अद्भुत लगा तो उन्होंने नीलामी करने वाली वेबसाइट्स और दूसरे लोगों से संपर्क किया। इस पर उसकी कीमत 28 लाख रुपए तक लगा दी गई। परन्तु बाद में यह नोट लंदन स्थित Spink Auction House में 1 करोड 33 लाख रुपए से अधिक कीमत पर बिका। इस पर पॉल ने कहा कि मुझे इसके महंगे होने का अंदाजा तो था लेकिन इतनी ज्यादा कीमत मिलेगी, यह नहीं सोचा था।

पूरे विश्व से बहुत से लोगों ने लिया नीलामी में भाग

इस नोट की नीलामी में दुनिया भर के जाने-माने लोगों ने हिस्सा लिया। Spink Auction House के बैंकनोट स्पेशलिस्ट एलेन फंग ने बताया कि इस वक्त पूरी दुनिया में कुल मिलाकर ऐसे 10 नोट भी नहीं है।

नीलामी की राशि से होगी पूर्वी अफ्रीका और यूक्रेन के लोगों की मदद

ऑक्‍सफैम की डायरेक्‍टर लोर्ना फॉलन नीलामी से प्राप्त हुई राशि के लिए पॉल को धन्यवाद दिया। लोर्ना ने कहा कि नीलामी के पैसे से पूर्वी अफ्रीका और यूक्रेन के शरणार्थियों की मदद की जाएगी।

Latest News