नई दिल्ली। 19 साल की एक युवती ने जुड़वा बच्चों के जन्म के बारे में तो बहुच सुना जाता है। लेकिन दोनों बच्चो के पिता अलग-अलग दो पिता हो, ये मामला कुछ चौका देने वाला है। दरअसल, युवती ने दोनों पुरुषों के साथ एक ही दिन में संबंध बनाकर दो अलग लग बच्चे पैदा करके डॉक्टर तक चौका दिया है। एक ही दिन में दो अलग-अलग पुरुषों से संबंध बनाकर एक साथ प्रेग्नेंट हो जाने की घटना बेहद आश्चर्य करने वाली है.

यह मामला पुर्तगाल के गोयस राज्य का है. जहां के मिनेरोस शहर की एक युवती ने जुड़वा बच्चे को जन्म दिया. मां ने अपनी पहचान जाहिर ना करने की शर्त पर बताया कि दोनों बच्चे जब 8 महीने के हो गए तो उन दोनों का DNA टेस्ट करवाया गया। जिसमें टेस्ट का रिजल्ट चौंकानेवाले आया। जिस शख्स को दोनों बच्चों का पिता माना जा रहा था, असल में सिर्फ एक ही बच्चा उनका था. दूसरे बच्चे का रिपोर्ट निगेटिव आया।

टेस्ट की रिपोर्ट सामने आने के बाद युवती ने इस सच्चाई का खुलासा करते हुए बताया कि – मैने उसी दिन दूसरे शख्स के साथ भी संबंध बनाया था। इस शख्स का DNA दूसरे बच्चे के DNA से मैच कर गया. इन नतीजों को देखकर डॉक्टर तक चौंक गए थे. उन्हें भी इस बात पर यकीन नही पा रहा था कि ऐसा भी हो सकता है और जबकि दोनों बच्चे बिल्कुल एक जैसे दिखते हैं।

हालांकि, बर्थ सर्टिफिकेट में एक ही शख्स को दोनों बच्चों का पिता बताया गया है। और वो ही दोनों बच्चों की देखभाल कर रहा हैं. दोनों बच्चों के पालन-पोषण में वह बहुत मदद करता हैं।

असामान्य गर्भावस्था पर रिसर्च कर रहे डॉ टुलियो जॉर्ज फ्रेंको ने बताया कि दुनियाभर में अब तक सिर्फ ऐसे मामलों की ही जानकारी मिली है, जिसमें जुड़वा बच्चों के पिता अलग-अलग हैं. वैज्ञानिकों की भाषा में इस कंडिशन को heteroparental superfecundation कहा जाता है।

Latest News