Saturday, February 4, 2023
HomeTrendingइन किसानों को नहीं मिलेगा PM किसान योजना की 13वीं क़िस्त का...

इन किसानों को नहीं मिलेगा PM किसान योजना की 13वीं क़िस्त का लाभ, सामने आई बड़ी वजह

पीएम किसान योजना को केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद के लिए शुरू किया हुआ है। अब तक इस योजना के माध्यम से किसानों को 12 क़िस्त के पैसे मिल चुके हैं लेकिन अब 13वीं क़िस्त के लिए किसान लोग इंतजार कर रहें हैं। इसी बीच एक यह बड़ी खबर सामने आई है कि पीएम किसान योजना की 13वीं क़िस्त के पैसे इसी माह किसानों के खाते में आ सकते हैं। आपको बता दें कि कुछ समय पहले इस योजना इस योजना की लाभार्थी सूची में कुछ गड़बड़ी मिली थीं। जिनको देखते हुए सरकार ने भुलेखों के माध्यम से इस योजना के लाभार्थियों का सत्यापन शुरू कर दिया था।

13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं किसान

जानकारी दे दें की देश के लगभग 8 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिलता है। इस योजना के किसानों को अब इसका लाभ लेना है तो उन्हें अपनी ई-केवाईसी को पूरा कराना होगा। बता दें की सरकार ने अब इस योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को लागू कर दिया है। यदि किसान इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाते हैंतो वे इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे तथा अपनी 13वीं किस्त से उन्हें हाथ धोना पड़ सकता है। यदि आपने e-KYC की प्रक्रिया को अभी पूरा नहीं किया है तो आप जल्दी ही e-KYC को पूरा कर लें ताकी आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

इन लोगों के खिलाफ है सरकार का कडा रुख

जानकारी दे दें की जो लोग इस योजना का लाभ अवैध तरीके से ले रहें थे। उन पर सरकार ने कडा रुख अपनाया है। जिससे इस योजना का लाभ लेने वालों की संख्या में काफी कमी आई है। 12वीं क़िस्त के दौरान ही अकेले उत्तर प्रदेश से 21 लाख लोगों के नाम अब तक लाभार्थी सूची से कट चुके हैं। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा उड़ीसा में भी बड़े पैमाने पर अवैध लाभ लेने वालों के नाम काटे जा चुके हैं।

किसानों के लिए जारी किया हेल्प लाइन नंबर

आपको बता दें कि 13वीं क़िस्त को लेकर किसान लोगों के लिए सरकार ने ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in को शेयर किया है। किसान लोग यहां मेल करके अपनी समस्या का निदान करा सकते हैं। इसके अलावा किसान लोग 155261 या 1800115526 या 011-23381092 नंबरों पर अपनी समस्या का हल करा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments