Latest News: दोस्तों अभी-अभी एक बहुत बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है. जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे. दोस्तों अब आपकी गाड़ी पर जो प्लेट नंबर लगा हुआ है. उसको आपको अब हटवाना ही पड़ेगा. आपकी बाइक, स्कूटी या फिर कार पर लगी नंबर प्लेट. अब किसी काम की नहीं रहने वाली है. तो फटाफट से अब इस पुरानी नंबर प्लेट को हटवाने की तैयारी कर लीजिए.

दरअसल जिस तरह से हमारा देश तरक्की कर रहा है. नई नई टेक्नोलॉजी आ रही हैं. उसी को देखते हुए. यह ऐलान किया गया है. अब आप सोच रहे होंगे कि, आखिर यह ऐलान क्या है? तो वह ऐलान भी आपको बताते हैं. लेकिन इसके लिए आपको खबर के अंत जाना बेहद ही जरूरी है.

नहीं चलेगी अब गाड़ी पर नंबर प्लेट

आपको बता दें केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने, एक बहुत बड़ा ऐलान कर डाला है. यह ऐलान उन्होंने खुद संसद में किया है. उन्होंने संसद में बड़ा ऐलान करते हुए, आश्वासन दिलाया है कि, बहुत जल्द देश में सारे टोल बूथ खत्म हो जाएंगे. चौंकिए मत, क्योंकि अब आप सोच रहे होंगे. कि अगर टोल बूथ खत्म हो जाएंगे. तो आखिर टोल टैक्स कैसे लिया जाएगा. तो वो भी आपको बता देते है.

परिवहन मंत्री का कहना है कि, जिस तरह से टोलबूथ खत्म करने की तैयारी चल रही है. तो वहीं दूसरी तरफ जीपीएस वाली नई टेक्नोलॉजी लाने की भी तैयारी जोरों शोरों पर है. जी हां दोस्तों सरकार बहुत जल्द जीपीएस टेक्नोलॉजी लाने वाली है. जिससे आपका टोल इस नई टेक्नोलॉजी के जरिए ही कटेगा.

क्या है जेपीएस टेक्नोलॉजी

यह तो आप सभी जानते हैं कि, आपकी गाड़ी पर आगे लगा हुआ. नंबर प्लेट से ही आप टोल टैक्स कटवाते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अब नई टेक्नोलॉजी लाने की तैयारी बड़ी ही जोरों शोरों से चल रही है. वह टेक्नोलॉजी है जीपीएस टेक्नोलॉजी.

इस टेक्नोलॉजी को लाने का मकसद सरकार का सिर्फ यही है कि, इससे पारदर्शिता दिखेगी. जानकारी के मुताबिक पता चला है कि, इस नई टेक्नोलॉजी के आने के बाद. अब आपकी गाड़ी पर लगे नंबर प्लेट में, एक तरह की चिप लगाई जाएगी. जिसके बाद आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट एक नई तरीके से डिजाइन होने वाली है. ये एक ऐसी चिप होगी जो, जीपीएस सिस्टम को कनेक्ट करके, ऑटोमेटिक ही आपका टोल टैक्स वसूल देगी.

ये चिप ऑटोमेटिक ही आपके वाहन से कनेक्ट होगी. ऑटोमेटिक ही आपकी टोल की वसूली हो जाएगी. यह टोल की वसूली आपके डायरेक्ट अकाउंट से कर ली जाएगी.

परिवहन मंत्री का कहना है कि, बहुत जल्द इस सिस्टम को या कह लीजिए इस टेक्नोलॉजी को लाने की तैयारी चल रही है. यहां तक कि संसद में उन्होंने यह आश्वासन भी दिलाया है कि, इसी साल इस टेक्नोलॉजी को लाने की तैयारी सरकार कर रही है. अब आने वाले समय में क्या कुछ होता है. यह देखने वाली बात होगी. और इस टेक्नोलॉजी से कितना फायदा होने वाला है यह भी एक बड़ा सवाल है.