नई दिल्ली: बिहार बोर्ड परीक्षा 12वीं के नतीजे का बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्रों का समय नजदीक आ गया है। जल्द ही 12वीं बोर्ड का परिणाम घोषित होने वाला है जिसपर पर विद्यार्थियों की नजरें परिणाम जानने के लिए टिकी हुई है।

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) जल्द ही फरवरी 2023 में आयोजित हुए इंटरमीडिएट परीक्षा 12 बोर्ड के नतीजे जारी होने वाला है 12वीं के छात्रों की कॉपी पूरी तरह से चेक हो गया है, अब इसके नतीजे सामने लाने का समय आ गया है। छात्र, बिहार बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी जानकारी को प्राप्त करने के लिए दिए गए लेटेस्ट अपडेट्स फॉलो कर सकते हैं।

BSEB 12th Result 2023 Date Time: बिहार बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट कैसे जांचें?

जो उम्मीदवार 12वीं बोर्ड की परीक्षा में बैठे थे वो लोग अपना परिणाम जानने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।

फिर बीएसईबी कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड परिणाम के लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद मागी गई सभी जानकारी के साथ लॉग इन करें।

इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा, उसे ठीक से चेक करें और रिजल्ट का पीडीएफ डाउनलोड करें।

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आउट होने के बाद आप एसएमएस के द्वारा भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपको यह फॉर्मेट पर टाइप करना होगा – BIHAR12ROLL-NUMBER और इसे 56263 पर भेज दें। इसके बाद आपका रिजल्ट आपके मोबाइल पर शो करने लगेगा।  पिछले साल बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का पास होने वाला छात्रों का 80.15 फीसदी रहा था।

BSEB 12th Result 2023: बता दे कि बिहार बोर्ड 12वीं 2023 की परीक्षा के लिए 500 अंक निर्धारित किए गए थे।छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है, भाषाई विषयों को छोड़ कर, क्योंकि उनमें उत्तीर्णांक 30 प्रतिशत है।

कक्षा 12वीं के लिए बीएसईबी परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। रिजल्ट देखने के लिए बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in है।