Friday, February 3, 2023
HomeUncategorizedइलेक्ट्रिक कार जो देगी 200 किलोमीटर का रेंज, कीमत भी होगा...

इलेक्ट्रिक कार जो देगी 200 किलोमीटर का रेंज, कीमत भी होगा बजट में

Tata Nano Car:  कहते है इंडिया में एक ही ऐसा बिज़नेस मैन है जो लोगों के बारे में सोचता है। जी हाँ आपने बिलकुल सही समझा हम बात कर रहे है रतन टाटा की। दरअसल रतन टाटा ही है जिन्होंने मिडल क्लास फॅमिली के लिए कार बनाई थी। ताकि इस कार को सभी खरीद पाए। बता दे 10 जनवरी 2008 को ऑटो एक्सपो नई नैनो को लॉन्च की गयी थी। हाँ लेकिन वो अलग बात है कि कार की दुनिया में इसे जितनी सफलता मिलनी चाहिए उतनी मिली नहीं। और इसलिए साल 2018 में टाटा मोटर्स ने इसकी मैन्युफैक्चरिंग बंद कर दी।

अब अगर खबरों की माने तो सामने आ रहा है कि जल्द इसका इलेक्ट्रिक वर्शन भी लॉन्च हो सकता है। जी हाँ जानकारी मिली है कि पुणे स्थित कंपनी इलेक्ट्रा एवी ने खुद टाटा नैनो को इलेक्ट्रिक वर्शन में तैयार किया है। फिलाहल तो इस बारे में कंपनी के तरफ से किसी भी बारे में कोई जानकरी नहीं दी गयी है।

TATA Nano Electric फीचर्स और कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि TATA Nano Electric के फीचर्स की बात करें तो आपको इस कार में एक से बढ़कर एक एडवांस फीचर्स मिलते है। आपको इस कार में 72 वोल्ट की लिथियम आयन बैट्री पैक मिलती है। इस कार को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है। ये टाटा की इलेक्ट्रिक कार एक सिंगल चार्ज होने पर 200 किलोमीटर की रेंज देगी। इतना ही नहीं इस इलेक्ट्रिक कार को पावर देने के लिए इस कार में 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिक मोटर भी लगाया गया है जो इस गाड़ी के इंजन को 32 बीएचपी की पावर जनरेट करता है।

कहा जा रहा है कि टाटा नैनो कार की तरह ही इलेक्ट्रिक टाटा नैनो कार भी 4 सीटर होने वाली है। बात अगर कार के वजन की करें तो इस कार का वजन 800 किलो का है। कीमत बताए तो कहा जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 5 से 7 लाख के बीच हो सकती है। पर असल कीमत तो कार के लॉन्च होने के बाद ही पता चलेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments