Friday, January 27, 2023
HomeIndiaमोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, करोड़ों लाभार्थियों की निकली लॉटरी

मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, करोड़ों लाभार्थियों की निकली लॉटरी

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने नया साल आने से पहले ही गरीबों और मजदूरों को नया साल का तोहफा देते हुए ये ऐलान किया था की अब फ्री राशन योजना को एक साल के लिए बढ़ाया जा रहा है, जिसके बाद इस ऐलान से करोड़ों लाभार्थियों को इस योजना से लाभ मिल रहा है.

एक रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें केंद्रीय कैबिनेट ने एक बैठक की थी जिसमें ये फैसला किया गया था. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बैठक के बाद कहा कि नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत लगभग 80 करोड़ लोगों को अब मुफ्त राशन मिलेगा. उन्होंने आगे कहा कि मुफ्त राशन योजना की सीमा एक साल और बड़ा दी गई है यानी फ्री राशन वितरण की सीमा 2023 दिसंबर तक कर दी गई है, अनाज लेने के लिए किसी भी लाभार्थी को एक भी रुपये का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. यानी सरकार ही इस फ्री राशन का पूरा बोझ उठाएगी.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुवात अप्रैल 2020 में की गई थी. इस योजना को सरकार द्वारा कोरोना काल में गरीबों की मदद के लिए शुरू किया गया था. इस योजना को सरकार ने उस काल में शुरू किया था जब सभी का घर से निकलना बंद था कारोबार, कामकाज सभी कुछ बढ़ते कोरोना को देख बंद कर दिया. ऐसे में गरीब और मजदूर खाने और कमाने के लिए परेशान थे उन्हीं की परेशानी को दूर करने के लिए और उनकी मदद करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत फ्री राशन बांटने का ऐलान किया था और गरीबों को घर घर राशन पहुंचाने का वादा किया था और जबसे ही ये योजना लगातार चल रही है और अब सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इस योजना को दिसंबर 2023 तक के लिए बढ़ा दिया है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न के अंदर, नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के (NFSA) के तहत लगभग 81.35 करोड़ लाभार्थियों को हर महीने फ्री राशन दिया जाता है. इस योजना के तहत हर एक व्यक्ति को पांच किलो राशन मुफ्त मिलता है. इस योजना के चलते राशन में गेहूं, चावल, आटा, दाल, चीनी आदि जैसी सामग्री दी जाती है.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments