North Korea Missile
North Korea Missile

नई दिल्ली। अमेरिका से मिली धमकी के बाद से बौखलाए उत्तर कोरिया (North Korea) ने बृहस्पतिवार को एक बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) दाग कर कोरियाई द्वीप में ही नही पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी है। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में एक और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। दो दिनों के भीतर प्योंगयांग की ओर से यह दूसरी बार मिसाइल लॉन्च की गई है. उत्तर कोरिया ने अभी हाल ही में एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग लॉन्चिंग जारी रखी है, जिसके बाद से परमाणु परीक्षण का डर और अधिक बढ़ गया है.

सियोल के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा की प्योंगयांग की ओर से पूर्वी सागर की ओर दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल के बारे में जानकारी एकत्रित की जा रही है। हालांकि, मिसाइल के प्रकार या रेंज के बारे में अभी तक की खुलासा नही हुआ है। जापान ने भी उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की पुष्टि करते हुए इसकी कड़ी निंदा की है. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि माना जाता है कि यह होक्काइडो के उत्तरी क्षेत्र से देश के विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ) के भीतर पानी में गिर गया था।

विमानों और जहाजों को नुकसान नहीं

जापानी प्रधानमंत्री किशिदा ने बैंकाक शिखर सम्मेलन से इतर संवाददाताओं से कहा कि ऐसा माना जाता है कि उत्तर कोरिया की ओर लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल होक्काइडो के हमारे ईईजेड पश्चिम में गिराई गई है. उन्होंने कहा कि जहाजों या विमानों को किसी तरह का कोई नुकसान नही हुआ है।

अमेरिका को पछताना पड़ेगा : उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री चो सोन ह्यू ने अमेरिका की ओर से मिली चेतावनी का जवाब देते हुए कहा, कि अमेरिका अपने सहयोगियों की जितनी मदद करेगा और वे कोरियाई प्रायद्वीप में जितनी अधिक उकसावे वाली सैन्य गतिविधियां संचालित करेगा उतनी ही तेजी के साथ  उत्तर कोरिया का जवाब उतना ही खतरनाक होगा। चो ने चेताया, वह अमेरिका के इशारे पर चलने वाली ताकतों के लिए अधिक गंभीर, यथार्थवादी और अपरिहार्य खतरा पैदा करेगा। जिसके लिए निश्चित रूप से उसे पछताना पड़ेगा।

Latest News