आइसीएम ने मार्शल आर्ट क्षमता निर्माण कार्यक्रम प्रदान करके और मार्शल आर्ट अनुसंधान आयोजित करके नेतृत्व कौशल को बढ़ावा दे रहा है।

यूनेस्को ने आइसीएम मार्शल आर्ट शिक्षा पुरस्कार २०२१ के लिए आवेदन करने के लिए सभी पात्र व्यक्तियों और संगठनों को आमंत्रित किया है। आवेदन की अंतिम तिथि २० अगस्त, २०२१ है। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं। जानें इससे जुड़ी अन्य जानकारी के बारे में –

अगस्त, २०२१ तय की गई है आवेदन की अंतिम तिथि।
हजार अमरीकी डॉलर्स, डिप्लोमा और मेडल चयनित उम्मीदवारों को दिए जाएंगे।

मुख्य उद्देश्य
२०२१में यूनेस्को आइसीएम की ओर से स्थापित आइसीएम मार्शल आर्ट्स एजुकेशन प्राइज का उद्देश्य मार्शल आर्ट के शैक्षिक मूल्य को विकसित कर बढ़ावा देना है। पुरस्कार समुदायों के विकास और जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तियों या संगठनों की ओर से किए गए उत्कृष्ट योगदान का सम्मान करते हैं। युवाओं और महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। यूनेस्को आइसीएम आपकी सक्रिय भागीदारी का आह्वान भी करता है।

थीम के अनुसार होता है काम
मार्शल आर्ट शिक्षा पुरस्कार का मुख्य विषय और थीम ‘मार्शल आर्ट विषय से किए गए सकारात्मक बदलावÓ है। एक व्यक्ति या कोई एक संगठन के अलावा डिप्लोमा, मेडल और दस हजार अमरीकी डॉलर्स चयनित कैंडिडेट को दिया जाएगा। पुरस्कार से संबंधित अन्य जानकारी के लिए द्धह्लह्लश्च://222.द्बष्द्वश्चह्म्द्ब5द्ग.शह्म्द्द/द्गठ्ठद्द/ड्डश्चश्चद्य4 वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां स्वयं से जुड़ी सभी जानकारी भरनी होगी।

जरूरी योग्यता
जिन लोगों ने एजुकेशन में एमए के जरिए विकास क्षेत्रों में योगदान किया है, अप्लाई कर सकते हैं। युवाओं/महिलाओं को सशक्त बनाना, युवाओं/ महिलाओं के सामाजिक जुड़ाव को प्रोत्साहित करना, समुदायों के सुरक्षित व समावेशी वातावरण को सुरक्षित करना और सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन के लिए किए गए अन्य योगदान के शोध पर कार्य किया हो।

चयन प्रक्रिया और आवेदन
योगदान, नवाचार, स्थिरता के आधार पर कैंडिडेट का कार्य प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा इंटरव्यू में बेहतरीन प्रदर्शन और स्क्रीनिंग के आधार पर कैंडिडेट के लिए प्राइज को तय किया जाता है। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं। कैंडिडेट १२ जुलाई से २० अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं।

Latest News