Amazon Pay: धीरे धीरे हमारा देश हर चीज़ में विकास कर रहा है. आप खुद देखिए एक वक़्त था जब कोई डिजिटल पेमेंट नहीं करता था लेकिन आज देखिए. देश में अब डिजिटल पेमेंट का दायरा बढ़ रहा है. लोग अब UPI के जरिए एक जगह से बैठे हुए दूसरी जगह पैसे भेज रहे है. यही नहीं अब लोगों को बैंक में जाकर लंबी लाइन लगाने की जरूरत बिलकुल नहीं है.

यही नहीं नए लोग हैं जो बैंक अकाउंट या रुपे क्रेडिट कार्ड के द्वारा पेमेंट करते हैं लेकिन मान लीजिए आपके बैंक खाते में पैसे नहीं है और आपके पास रुपे क्रेडिट कार्ड भी नहीं है तो भी आप UPI के जरिए पेमेंट कर पाएंगे. आपको ये सुनने में अजीब लग सकता है पर ऐसा है. जी हाँ इस समय कुछ बैंक आपको क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई की सुविधा दे रहे हैं. जी हाँ अब अमेजॉन यूजर्स को भी ऐसी सुविधा मिलने वाली है.

क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई

आपकी जानकारी के लिए बता दे एक रिपोर्ट के हिसाब से सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट कंपनी की पेमेंट फॉर फाइनेंशियल आर्म सर्विस अमेजन पे साल 2024 की पहली तिमाही में यह सुविधा लॉन्च कर सकती है. दरअसल इस सुविधा को शुरू करने का उद्देश्य क्रेडिट के उपयोग और क्षेत्र को बहुत सारे लोगों तक पहुँचाना है.

प्रोसेस

बात अगर प्रोसेस की करें तो अमेजॉन पे चलाने वाले यूजर्स किसी भी व्यक्ति को पेमेंट करते हैं तो बैंक अकाउंट और रुपे क्रेडिट कार्ड के अलावा क्रेडिट ऑन यूपीआई का ऑप्शन भी उनको मिलेगा. इसके बाद क्रेडिट ऑन यूपीआई के हिसाब से जारी किए गए सभी पेमेंट का एक बिल जनरेट किया जाएगा जिसे आपको एक निश्चित समय तक चुकाना होगा.