नई दिल्ली। भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में पिछले तीन सालों से बजाज ऑटो अपनी एवेंजर सीरीज की दो क्रूजर बाइक को सेल कर रहा था जिसमें – बजाज एवेंजर 220 क्रूजर और एवेंजर 160 स्ट्रीट जैसी बाइक के नाम शामिल है। अब इसी के बीच बजाज ने अपनी एक और बाइक मार्केट में उतार दी है। इस तीसरी बाइक का नाम Bajaj Avenger 220 Street है जो करीब तीन साल बाद फेसलिफ़्टेड मॉडल में वापसी करने वाली है। बजाज ने इस बिक को पेश करने के बाद अपने जर्स से कहा है कि इस नए वेरिएंट के पेश होने के बाद भी बाकी दो मॉडल्स की बिक्री भी जारी रहेगी। बजाज एवेंजर स्ट्रीट 220 को भारत में 1.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Bajaj Avenger 220 इंजन 

साल 2020 में बजाज ऑटो ने खराब बिक्री के चलते एवेंजर 220 स्ट्रीट को बंद कर दिया था। लेकिन करीब 3 साल बाद कंपनी फिर से नए मॉडल में एडवांस्ड फीचर्स के साथ इस क्रूजर बाइक को लॉन्च करने की तैयारी करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने अपनी नए फीचर्स की बाइक में बीएस6 फेज 2 का 220 सीसी सिंगल सिलेंडर के साथ  ऑयल कूल्ड इंजन देखने को मिलता है जो 19 बीएचपी की पावर और 17.55 एनएम का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है, करता है। इस इंजन को 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

Bajaj Avenger 220 फ़ीचर

Bajaj Avenger 220 Street का इंजन E20 फ्यूल पर चलने की क्षमता रखता है। यानी यह नई बाइक 80 फीसदी पेट्रोल और 20 फीसदी एथनॉल के मिश्रण से चल सकेगी। इसके अन्य फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में अलग डिजाइन का हेडलाइट काउल, अलॉय व्हील, हैंडलबार, ग्रैब रेल और एम्बर बैकलिट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए जा रहे है।

Bajaj Avenger 220 स्पेसीफिकेशन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजाज सस्पेंशन का ख्याल रखते हुए बजाज ऑटो एवेंजर 220 स्ट्रीट में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स के साथ डबल एंटी-फ्रिक्शन बुशिंग और 5-स्टेप एडजस्टेबल ट्विन शॉक रियर एब्जॉर्बर दे सकती है। बजाज एवेंजर 220 स्ट्रीट बाइक के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें सिंगल चैनल एबीएस, 280 एमएम फ्रंट डिस्क ब्रेक, 13 लीटर फ्यूल टैंक, 3.8 लीटर रिजर्व फ्यूल टैंक और 169 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस मिल सकता है।